logo-image

Noida Metro: सीएम योगी ने दिया नोएडा को तोहफा, इन जगहों पर बनेंगे नए मेट्रो स्टेशन

यूपी सरकार की कैबिनेट ने नोएडा मेट्रो का विस्तार करने का फैसला किया है. आपको बता दें कि वर्तमान समय में नोएडा मेट्रो का एक्वा लाइन जो नोएडा सेक्टर 51 से लेकर जैतपुर स्थित बस डिपो तक चलती है.

Updated on: 06 Mar 2024, 09:03 PM

नई दिल्ली:

Noida Metro: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अब नोएडा वालों को बड़ी सौगात दी है. अब नोएडा मेट्रो का विस्तार होगा. ये फैसला सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुए कैबिनेट बैठक में लिया गया. इसमें फैसला लिया गया है कि नोएडा मेट्रो लाइन का विस्तार दो गांवों किया जाएगा. इसमें करीब 2.5 किलोमीटर तक ट्रैक का विस्तार किया जा जाएगा. आपको बता दें कि कैबिनेट के इस फैसले से एक दर्जन से अधिक गांवों को मेट्रो की सुविधा मिलने जा रही है. 

यूपी सरकार की कैबिनेट ने नोएडा मेट्रो का विस्तार करने का फैसला किया है. आपको बता दें कि वर्तमान समय में नोएडा मेट्रो का एक्वा लाइन जो नोएडा सेक्टर 51 से लेकर जैतपुर स्थित बस डिपो तक चलती है. फैसले के बाद ये अब ये लाइन जैतपुर से आगे बोडाकी कर चलेगी. इस काम के लिए 416.34 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट स्वीकार किया गया है. ये पूरा एरिया ग्रेटर नोएडा के अंतर्गत आता है. 

दो नए मेट्रो स्टेशन

एक्वा लाइन के विस्तार के बाद नोएडा मेट्रो का विस्तार 2.6 किलोमीटर और बढ़ जाएगा. इसके बाद दो नए मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा. इसमें जुनपत और बोडाकी स्टेशन होंगे. इस विस्तार के बाद पल्ला गांव, चिटहेरा, बिसरख, दनकौर, धौलाना, हजरतपुर, बैशपुर, गुलिस्तानपुर, रामपुर जागीर के लोगों को फायदा होगा. यहां के लोग भी मेट्रो की सुविधा ले पाएंगे. सरकार इस पूरे एरिया को डेवलप करने का प्लान बना रही है. इस एरिया में एक नया टाउनशिप बसाने जा रही है.  

ये है प्लान

इस दो स्टेशन के बन जाने के बाद दादरी के लोगों को काफी लाभ होगा. दादरी के लोग ग्रेटर नोएडा से दिल्ली सीधा कनेक्ट हो पाएंगे. वर्तमान समय में दादरी के लोगों को दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर जाने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. उन्हें कई बार वाहन बदलना पड़ता है. आपको बता दे कि बोडाकी के आसपास एरिया में मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब, लॉजिस्टिक हब, इंडस्ट्रियल टाउनशिप बसाने का प्लान है. इसके लिए सात गांव के 478 हेक्टेयर जमीन को चिन्हित किया गया है.इसमें 80 प्रतशित जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है. वहीं, एक रेलवे ट्रर्मिनल का भी निर्माण किया जाएगा. यहां उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल के लिए ट्रेने रूका करेंगी. जिससे लोगों को काफी सुविधा होगी.