सीएम योगी आदित्यनाथ ने बिजनौर में किया गंगा यात्रा का शुभारंभ

News State Bureau  |   Updated On : January 28, 2020 09:49:29 AM
सीएम योगी आदित्यनाथ ने बिजनौर में किया गंगा यात्रा का  शुभारंभ

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बिजनौर में गंगा यात्रा का किया शुभारंभ (Photo Credit : File Photo )

ख़ास बातें

  •  सीएम योगी ने गंगा यात्रा का किया शुभारंभ. 
  •  बिजनौर से शुरू हुई गंगा यात्रा. 
  •  सरकार गंगा के लिए प्रतिबद्ध-सीएम योगी.

बिजनौर:  

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सोमवार को बिजनौर (Bijnaur) के सबलगढ़ पहुंचकर गंगा यात्रा (Ganga Yatra) का शुभारंभ किया. पांच दिनों तक चलने वाली यह यात्रा दो रूटों से निकाली जा रही है. पहली यह यात्रा बिजनौर से कानपुर और दूसरी बलिया से कानपुर के लिए निकाली जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा किनारे के गांवों में गंगा तालाब और गंगा मैदान बनाए जाने की योजना है. साथ ही फलदार पेड़ लगाने वाले किसानों को तीन साल तक सब्सिडी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि हम गंगा को निर्मल बनाकर पीएम के नमामि गंगे योजना को सफल करेंगे.

सीएम ने कहा कि कानपुर में गंगा पूरी तरह से प्रदूषित थी. कानपुर से आगे गंगा नाला बनकर रह गई थी. प्रधानमंत्री के प्रयासों से कानपुर से आगे गंगा निर्मल हो गई है. सीएम ने कहा कि गंगा हमारी आस्था भी है और अर्थव्यवस्था भी.

यह भी पढ़ें: निर्भया केस: दोषियों की उल्टी गिनती शुरू, अब खुद को बचाने के लिए केवल 60 घंटे बाकी

सीएम ने कहा कि गंगा किनारे के गांव में जनप्रतिनिधि प्रवास करेंगे. फलदार पेड़ लगाने के साथ ही गंगा तालाब, गंगा मैदान, गंगा पार्क बनाए जाएंगे. हर गांव, हर किसान का दायित्व होगा कि वह गंगा को निर्मल और अविरल बनाने के लिए काम करे. गंगा किनारे खेतों में फलदार पेड़ लगाने वालों को तीन साल तक सब्सिडी दी जाएगी. यह योजना सोमवार से ही लागू की जा रही है. गंगा नर्सरी बनाकर मुफ्त में पौधे दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: 'गोली मारो...' नारे पर अनुराग ठाकुर की मुश्‍किलें बढ़ीं, चुनाव आयोग ने रिटर्निंग अफसर से मांगी रिपोर्ट

सीएम योगी ने आगे कहा कि गो आधारित खेती करने वालों को प्रोत्साहित किया जाएगा. सीएम ने इस दौरान लोगों से गंगा में शव न बहाने की अपील की. उन्होंने कहा कि पहले कांवड़ यात्रा रोक दी जाती थी, लेकिन हमने कहा कि कांवड़ यात्रा नहीं रुकेगी, बल्कि फूलों की वर्षा कराई जो आगे भी जारी रहेगी. प्रदेश की कानून-व्यवस्था मजबूत हुई है. प्रदेश में कोई गुंडई नहीं कर सकता.

आज है दूसरा दिन

गंगा यात्रा का आज दूसरा दिन है. हापुड़ के बृजघाट पर उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा गाजियाबाद के सांसद और केंद्र राज्य मंत्री वीके सिंह , प्रभारी मंत्री संदीप सिंह के साथ-साथ तमाम क्षेत्रीय नेता बृज घाट पर रहेंगे मौजूद हैं. 11:30 बजे उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा बृजघाट पर पहुंचेंगे जिसके बाद गंगा पूजन करने के बाद 10 किलोमीटर तक नौका से गंगा के रास्ते गढ़मुक्तेश्वर तिगरी पहुंचेंगे. बृज घाट पर उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा जनसभा को भी संबोधित करेंगे. कार्यक्रम की तैयारियां लगभग पूरी सुरक्षा व्यवस्था के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए.

First Published: Jan 28, 2020 09:43:02 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो