logo-image
लोकसभा चुनाव

सीएम योगी की बड़ी सौगात, 60 से अधिक उम्र की महिलाओं को देंगे 1000 रुपए पेंशन

Pension for old age women: महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए इस पेंशन योजना को लागू किया गया है. 60 साल से ऊपर के 56 लाख बुजुर्गो को लाभ देने लक्ष्य तय किया गया है

Updated on: 16 Dec 2023, 04:46 PM

नई दिल्ली:

Pension for old age women: मध्य प्रदेश की लाडली योजना के तर्ज पर अब यूपी सरकार 60 वर्ष अधिक उम्र की महि​लाओं को 1000 रुपये पेंशन की सौगत देने वाली है. योगी सरकार ने ऐलान किया है कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए इस पेंशन योजना को लागू किया गया है. इसकी मदद से ​महिलाओं को आर्थिक लाभ मिल सकेगा. आपको बता दें मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में लाडली बहना योजना को लागू किया था. इसके तहत महिलाओं को एक हजार रुपये हर माह पेंशन के रूप में दिए जाते हैं. इसके तहत राज्य में हर माह करीब एक करोड़ बहनों को इस पेंशन का लाभ दिया जा रहा है. इस साल योजना को मार्च में लाया गया था.

ये भी पढ़ें: Parliament Security Breach: एक और गिरफ्तारी, महेश कुमावत के साथ जानें अब तक कितने पुलिस के हत्थे चढ़े 

मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत में इस योजना ने अहम रोल अदा किया. मध्यप्रदेश में भाजपा ने चौथी बार कमबैक किया है. चुनाव से पहले कांग्रेस अपनी जीत तय मान रही थी. मगर चुनाव में भाजपा को 163 सीटें मिली. वहीं कांग्रेस 66 पर सिमट गई. भाजपा को यहां पर प्रचंड बहुमत मिला है. इस जीत लाडली में योजना ने अहम रोल निभाया. इसी तर्ज पर यूपी में अब 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को 1000 रुपये की पेंशन मिलने वाली है. 

योगी सरकार ने पात्र बुजुर्गों को बड़ी सौगात देने का ऐलान किया है. इसे लेकर जिला समाज कल्याण अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं. सभी पात्र ऑनलाइन पोर्टल के मदद से आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ जो लोग किसी कारण से आवेदन नहीं कर पा रहे हैं, उनके घर तक समाज कल्याण के कर्मचारी पहुंचेंगे. उन्हें पेंशन लेने के लिए जागरूक किया जाएगा. इस योजना की मदद से 60 साल से ऊपर के 56 लाख बुजुर्गो को लाभ   देने लक्ष्य तय किया गया है. इन्हें 1000 रुपये की पेंशन दी जाएगी.