logo-image

अयोध्या में प्रोपर्टी खरीदने का बना रहे हैं प्लान? पहले जान लें ये.. फिर होगा बंपर फायदा

अयोध्या में राम मंदिर के साथ-साथ, आसपास का इलाका भी काफी ज्यादा विकसित होता जा रहा है. ऐसे में शहर में जमीन की कीमतों में काफी ज्यादा उछाल देखा जा रहा है.

Updated on: 13 Dec 2023, 05:36 AM

नई दिल्ली:

अयोध्या में राम मंदिर लगभग तैयार हो गया है... प्राण प्रतिष्ठा का वक्त तेजी से नजदीक आ रहा है, जिसके साथ ही इस शहर में जमीन की कीमतों में काफी ज्यादा उछाल देखा जा रहा है. रियल एस्टेट ब्रोकर्स का कहना है कि, न सिर्फ देशभर से, बल्कि विदेशों से भी कई लोग अयोध्या की भूमि पर निवेश कर रहे हैं. धीरे-धीरे यहां जमीन की कीमतें आसमान छूने लगी है. आलम ये है कि, अयोध्या में कीमतें 10 गुना से भी ज्यादा बढ़ गई हैं. ऐसे में अगर आप भी अयोध्या में जमीन खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो चलिए आपको इससे जुड़ी जरूरी जानकारी देते हैं...

दरअसल अयोध्या में राम मंदिर के साथ-साथ, आसपास का इलाका भी काफी ज्यादा विकसित होता जा रहा है. वहीं सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के चार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों लखनऊ, वाराणसी, नोएडा (निर्माणाधीन) और कुशीनगर के बाद, अब पांचवा हवाई अड्डा अयोध्या में भी तकरीबन तैयार है, जिसकी जल्द ही उद्घाटन होने की उम्मीद है. बता दें कि करीब 336.59 एकड़ में फैला ये हवाई अड्डा, ₹250 करोड़ की लागत से तैयार किया जा रहा है, जिसके बस टर्मिनल भवन का पहला चरण 8000 वर्ग मीटर क्षेत्र में पसरा हुआ है...

कैसा है अयोध्या के रियल एस्टेट बाजार का हाल...

गौरतलब है कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के मद्देनजर हो रहे विकास को देखते हुए, सरकार काफी मुस्तैद नजर आ रही है. आने वाले कुछ महीनों में ही शहर में कई टाउनशिप और निजी होटल बनने की उम्मीद जताई जा रही है, जिसके लिए सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है. 

मिली जानकारी के अनुसार, ये भूमि खंड चौदह कोसी परिक्रमा, रिंग रोड और लखनऊ-गोरखपुर राजमार्ग के आसपास मौजूद है. वहीं अयोध्या विकास प्राधिकरण भी शहर के विकास की ज्यादा से ज्यादा तैयारी करने में जुटा हुआ है, जिसके तहत ये साल खत्म होते-होते तक एक आवासीय योजना लाने की तैयारी में है, जोकि 80 एकड़ भूमि में फैली एक प्लॉटेड योजना होगी. 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आधारशिला रखे जाने के तीन साल के अंतराल में अयोध्या के राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह की तारीख 22 जनवरी 2024 निर्धारित की गई है. मोदी द्वारा मंदिर की आधारशिला रखने के बाद 5 अगस्त, 2020 को इसका निर्माण शुरू हो गया था. उद्घाटन की तारीख नजदीक आने के साथ ही, शहर में बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे के विकास के बाद रियल एस्टेट की कीमतें आसमान छू रही हैं.