logo-image

Karnataka : सिद्दारमैया कैबिनेट में धर्मांतरण रोकथाम कानून रद्द, ये प्रस्ताव भी हुए पास

Siddaramaiah Cabinet Meeting Decision : कर्नाटक सरकार ने गुरुवार को बड़े कदम उठाते हुए धर्मांतरण रोकथाम कानून को समाप्त करने का फैसला लिया है.

Updated on: 15 Jun 2023, 06:52 PM

नई दिल्ली:

Siddaramaiah Cabinet Meeting Decision : कर्नाटक सरकार की कैबिनेट बैठक में गुरुवार को बड़ा फैसला लिया गया है. मुख्यमंत्री सिद्दारमैया (CM Siddaramaiah) ने मंत्रिमंडल की मीटिंग में पिछली सरकार द्वारा लाए गए धर्मांतरण रोकथाम कानून को रद्द कर दिया है. साथ ही कैबिनेट मीटिंग में कई और भी महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. सिद्दारमैया सरकार ने स्कूल और कॉलेजों में प्रार्थना के साथ संविधान की प्रस्तावना को भी पढ़ना अनिवार्य कर दिया है. (Siddaramaiah Cabinet Meeting Decision)

यह भी पढ़ें : Cyclone Biparjoy : गुजरात में दिखने लगा चक्रवात बिपरजॉय का असर, देखें ये खतरनाक Video

कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार आए भी एक ही महीने हुए हैं कि उन्होंने पिछली भाजपा सरकार में लाए गए धर्मांतरण कानून को समाप्त करने का निर्णय ले लिया है. राज्य की सिद्दारमैया सरकार ने धर्मांतरण विरोधी बिल को रद्द करने पर मुहर लगा दी है और अब जल्दी ही इसे विधानसभा पर भी रखा जाएगा. ये बिल धर्म के स्वतंत्रता अधिकार के संरक्षण करने के लिए लाया गया था. साथ ही अवैध रूप से एक धर्म से दूसरे धर्म में परिवर्तन पर भी रोक लगाता था. (Siddaramaiah Cabinet Meeting Decision)

यह भी पढ़ें : बिपरजॉय तूफान से पहले गुजरात के कच्छ में लगे भूकंप के झटके, जानें अबतक के 10 बड़े अपडेट्स

कैबिनेट बैठक के बाद कर्नाटक सरकार में मंत्री एचके पाटिल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि मंत्रिमंडल बैठक में राज्य के स्कूलों और कॉलेजों में होनी वाली प्रार्थना के साथ अब संविधान की प्रस्तावना को पढ़ना अनिवार्य करने का निर्णय लिया गया है. साथ ही राज्य में पुराने कानून को फिर से वापस लाने के लिए APMC अधिनियम में संशोधन भी होगा. कैबिनेट की बैठक में पाठ्यपुस्तकों के पुनरीक्षण पर भी विस्तार से विचार विमर्श हुआ है. (Siddaramaiah Cabinet Meeting Decision)