logo-image

Karnataka Cabinet Portfolio Allocation : कर्नाटक में मंत्रालय का हुआ बंटवारा, CM ने रखा वित्त तो DKS समेत बाकी मंत्रियों को क्या मिला, देखें List

Karnataka Cabinet Portfolio Allocation : कर्नाटक सरकार में मंत्रालय का बंटवारा हो गया है. सीएम सिद्धारमैया ने अपने पास वित्त मंत्रालय रखा और सभी मंत्रियों को विभाग सौंप दिया है.

Updated on: 29 May 2023, 07:44 AM

बेंग्लुरु:

Karnataka Cabinet Portfolio Allocation : कर्नाटक सरकार में मंत्रालय का बंटवारा हो गया है. सीएम सिद्धारमैया ने अपने पास वित्त मंत्रालय रखा और सभी मंत्रियों को विभाग सौंप दिया है. डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार को प्रमुख और मध्यम सिंचाई एवं बेंगलुरु शहर का विकास मिला है. एचके पाटिल के पास कानून और संसदीय मामले, विधान, पर्यटन तथा दिनेश गुंडू राव के पास स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग की जिम्मेदारी है, जबकि कृष्णा बायरेगौड़ा को राजस्व मिला है. (Karnataka Cabinet Portfolio Allocation)

यह भी पढ़ें : Vande Bharat Express : पूर्वोत्तर को आज मिलेगी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस, जानें टाइमिंग-किराया से लेकर सबकुछ

आपको बता दें कि कर्नाटक में शानदार जीत और प्रचंड बहुमत हासिल करने के बाद कांग्रेस में सीएम पद पर मंथन हुआ और फिर सिद्धारमैया को राज्य की कमान सौंप दी गई. डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम पद से संतोष करना पड़ा. इसके बाद सिद्धारमैया और डीकेएस के साथ 8 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की. इसके बाद सीएम और डिप्टी सीएम ने कांग्रेस आलाकमान के साथ चर्चा के बाद 24 विधायकों को मंत्री बनाया. सभी मंत्रियों ने शनिवार को शपथ ग्रहण की. अब कर्नाटक कैबिनेट में कुछ 34 मंत्री हो गए हैं. (Karnataka Cabinet Portfolio Allocation)

यह भी पढ़ें : Rain In Delhi: दिल्ली में फिर हुई झमाझम बारिश, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट्स, देखें Video

कर्नाटक कैबिनेट में विभिन्न जातियों और क्षेत्रियों के प्रतिनिधित्व का विशेष ख्याल रखा गया है. लिंगायत समुदाय से 8 मंत्री और वोक्कालिगा समुदाय से 6 मंत्री बनाए गए हैं, जबकि अनुसूचित जाति समुदाय से 4 मंत्री, अनुसूचित जनजाति से 3 मंत्री, मुस्लिम समुदाय के 2 मंत्री और ईसाई समुदाय से 1 मंत्री को मंत्रिमंडल में जगह मिली है. इसके साथ ही ब्राह्मण और मराठा समुदाय से भी एक-एक मंत्री बने हैं. इसके बाद सीएम सिद्धारमैया ने सभी मंत्रियों के बीच मंत्रालय का बंटवारा कर दिया.  (Karnataka Cabinet Portfolio Allocation)