logo-image

Rajasthan Assembly election 2023: कांग्रेस की तीसरी लिस्ट आज! जानें पार्टियों का प्लान

Rajasthan Assembly election 2023: मीडिया रिपोर्ट की माने तो कांग्रेस आज 26 अक्टूबर की शाम तक एक और लिस्ट जारी कर सकती है.

Updated on: 26 Oct 2023, 10:59 AM

नई दिल्ली:

Rajasthan Assembly election 2023: राजस्थान सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. सभी पार्टियां अपनी सरकार बनाने के लिए प्लान तैयार चुकी है. राज्य में 25 नवंबर को वोटिंग की तारीख तय है वहीं मतगणना 5 दिसंबर को होगी. अभी तक कांग्रेस और बीजेपी की ओर से दो बार लिस्ट जारी किया जा चुका है. बीजेपी जहां कुल 124 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है वहीं कांग्रेस ने 76 कैंडिडेट के नाम का ऐलान किया है. 

आज शाम को लिस्ट जारी!

मीडिया रिपोर्ट की माने तो कांग्रेस आज 26 अक्टूबर की शाम तक एक और लिस्ट जारी कर सकती है. कहा जा रहा है कि इस लिस्ट में 20 से 22 नाम शामिल हो सकते हैं. माना जा रहा है कि कांग्रेस इस वक्त एक- एक कदम फूंक- फूंक कर रख रही है. वो इस समय किसी बगावत को नहीं झेल सकती है. इसलिए अगर किसी को लिस्ट से परेशानी है तो पार्टी टिकट बांटने में इसे सुधार करेगी. 

दोनों पार्टी का प्लान

जानकारी के अनुसार राजस्थान में कांग्रेस 5 से 6 लिस्ट के जरिए उम्मीदवारों का ऐलान करेगी. वहीं अंतिम लिस्ट में सबसे अधिक कैंडिडेट होंगे. वहीं बीजेपी ने इसके उलट सभी उम्मीदवारों का ऐलान जल्द से जल्द करना चाहती है. इससे सभी उम्मीदवार के पास प्रचार करने का समय होगा और अधिक से अधिक जनता तक पहुंचा जाए. इसके लिए बीजेपी ने कई सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा है. बीजेपी का मानना है कि अगर कोई नेता बगावत करता है तो बातचीत के जरिए समस्याओं को दूर किया जा सके. 

राजस्थान का इतिहास रहा है कि यहां कोई भी सरकार दोबारा चुनकर वापस नहीं आई है. इस वजह से कोई पार्टी बगावत को झेल नहीं सकती है. बीजेपी का कहना है कि 5 दिसंबर को बड़े बहुमत के साथ उनकी सरकार बनेगी. दूसरी ओर कांग्रेस का कहना है कि राजस्थान में परंपरा टूटेगी और उनकी सरकार बनेगी.