logo-image

पाकिस्तान से आई महिला नागरिकता मिलते ही उतरी चुनावी मैदान में

राजस्थान में शुक्रवार को पहले चरण में 6,759 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान हो रहा है. जबकि दूसरे चरण के लिए मतदान की तारीख 22 जनवरी तय है.

Updated on: 17 Jan 2020, 09:45 AM

highlights

  • पाकिस्तान से विस्थापित होकर भारत (India) आई महिला ने अब भारत की राजनीति  में अपनी किस्मत आजमाने का फैसला किया है.
  • राजस्थान के नटवारा ग्राम पंचायत क्षेत्र से हाल ही में भारत की नागरिकता प्राप्त की है और अब महिला उम्मीदवार नीता सोढ़ा पंचायत चुनाव लड़ रही हैं.
  • वह भारतीय नागरिकता पाने के लिये तीन साल से संघर्ष कर रही थीं. 

जयपुर:

पाकिस्तान (Pakistan) से विस्थापित होकर भारत (India) आई महिला ने अब भारत की राजनीति (Indian Politics) में अपनी किस्मत आजमाने का फैसला किया है. राजस्थान (Rajasthan) के नटवारा ग्राम पंचायत क्षेत्र से हाल ही में भारत की नागरिकता (Citizenship of India) प्राप्त की है और अब महिला उम्मीदवार नीता सोढ़ा पंचायत चुनाव लड़ रही हैं. नीता ने बताया कि वो 18 साल पहले पाकिस्तान से भारत आईं थीं जबकि उन्हें भारत की नागरिकता सिर्फ 4 महीने पहले ही दी गई है.

नीता ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा ,' मैं केवल यह जानती हूं कि केवल सीएए के जरिये भारत में अच्छा जीवन यापन करने और अच्छी शिक्षा प्राप्त की जा सकती है. सोढा राजपूत समाज की महिला होने के नाते हम हमारी उसी जाति में शादी नहीं कर सकते. हमारा समाज भारत में रहता है और अधिकतर समाज के लोग जोधपुर में रहते है. मैंने 2001 में कॉलेज शिक्षा प्राप्त करने और उके बाद सुयोग्य वर के लिये पाकिस्तान से जोधपुर आई थी.'

यह भी पढ़ें: संजय राउत ने माफी ही नहीं मांगी, सामना में इंदिरा गांधी के लिए लिखी ये बड़ी बातें

उन्होंने जानकारी दी है कि वह भारतीय नागरिकता पाने के लिये तीन साल से संघर्ष कर रही थीं. पिछले वर्ष सितम्बर में टोंक प्रशासन ने उनकी नागरिकता की अर्जी स्वीकार ली. साथ ही कहा कि अब मैं नटवाडा सीट से सरपंच पद के लिये चुनाव लड़ रही हूं. यह सीट सामान्य महिला उम्मीदवार के लिये सुरक्षित है. मैं लैंगिक समानता, महिला सशक्तीकरण और गांव के विकास को बढ़ावा देने के लिए काम करूंगी.

यह भी पढ़ें: इसरो ने संचार उपग्रह GSAT-30 लॉन्च किया, जानिए किन खूबियों से लैस है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान में शुक्रवार को पहले चरण में 6,759 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान हो रहा है. जबकि दूसरे चरण के लिए मतदान की तारीख 22 जनवरी तय है वहीं तीसरे चरण के लिए वोटिंग 29 जनवरी को होगी. राजस्थान में कुल 11,123 ग्राम पंचायत हैं.