logo-image

राजस्थान में निकाय चुनाव को लेकर घमासान, कांग्रेस ने घोषणा पत्र तो बीजेपी ने आरोप पत्र जारी किया

घोषणा पत्र पर अपनी राय रखते हुए सीएम ने लगे हाथों बीजेपी पर भी निशाना साध दिया. सीएम ने कहा कि कांग्रेस शासन में हमेशा ज्यादा काम हुआ जबकि बीजेपी शासन में हमेशा बर्बादी हुई

Updated on: 14 Nov 2019, 08:36 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने निकाय चुनाव को लेकर अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. बुधवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पीसीसी चीफ सचिन पायलट की मौजूदगी में मेनीफेस्टो जारी किया गया. घोषणा पत्र में कुल 25 बिन्दु शामिल हैं जिसमें शहरी जनता के कई लुभावने वादे किये गये हैं.

घोषणा पत्र पर अपनी राय रखते हुए सीएम ने लगे हाथों बीजेपी पर भी निशाना साध दिया. सीएम ने कहा कि कांग्रेस शासन में हमेशा ज्यादा काम हुआ जबकि बीजेपी शासन में हमेशा बर्बादी हुई. उन्होंने कहा कि जनता के हितों को ध्यान में रखते हुये यह मेनीफेस्टो तैयार किया गया है और पिछले शासन की तरह इस बार भी हम अच्छा काम करेंगे. सीएम ने जनता से कांग्रेस को निकाय चुनाव जिताने का भी आह्वान किया. वहीं पीसीसी चीफ और डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने भी कहा कि जीतने के बाद सत्ता और संगठन मिलकर दोगुने जोश से काम करेंगे और पिछली सरकार में जो अनदेखी हुई उसे दूर करेंग. उधर प्रदेश प्रभारी अविाश पाण्डे ने कहा कि सुझावों पर अमल कर घोषणा पत्र तैयार किया गया है. कार्यकर्ताओं में उत्साह है और सभी 49 निकायों में कांग्रेस अच्छा प्रदर्शन करेगी.

इन मुद्दों पर तैयार हुआ घोषणा पत्र 

- अनुमोदित आवासीय योजनाओं में भूखण्डों के अवशेष प्रकरणों के पट्टे जारी करने
की बात कही गई है
- स्टेट ग्रांट के तहत पुराने भवनों के मालिकों को पट्टे जारी किये जायेंगे
- कृषि भूमि के आवासीय भूखण्डों का भू-रुपान्तरण कर पट्टे जारी किये जायेंगे
- कृषि भूमि पर खातेदारों द्वारा अपंजीकृत दस्तावेजों से बेचे गये भूखण्ड
नियमित होंगे
- भवन मानचित्र प्रक्रिया का सरलीकरण होगा
- जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिये शहरी विकास केन्द्र गठित
होगा
- एडीबी के वित्तीय सहयोग से 3 साल में 5 हजार करोड़ के कार्य होंगे
- भरतपुर, उदयपुर और बीकानेर में शहरी बस सेवा का संचालन शुरु होगा
- 5 एरियल हाइड्रोलिक लेडर और 100 अग्निशमन वाहन खरीदे जायेंगे
- स्मार्ट सिटी के तहत 2 साल में 4 शहरों में 3500 करोड़ के कार्य होंगे
- आरयूडीएफ फंड को पुनर्जीवित किया जायेगा
- पार्कों, कब्रिस्तानों और श्मशानों का विकास कर सुविधा युक्त बनाया जायेगा
- शहरी निकायों की नीलामी की प्रक्रिया का सरलीकरण होगा

इसके अलावा भी घोषणा पत्र में कई वादे कांग्रेस द्वारा जनता से किये गये हैं. इन 25 बिन्दुओं के बूते कांग्रेस को उम्मीद है कि निकाय चुनाव में पार्टी बेहतरीन प्रदर्शन करेगी और ज्यादातर निकायों में कांग्रेस के बोर्ड बनेंगे.

बीजेपी ने जारी किया आरोप पत्र

दूसरी ओर बीजेपी ने कांग्रेस के घोषणा पत्र को झूंठ का पुलंदा बताया है. साथ ही कांग्रेस सरकार के 11 माह के कार्यकाल को लेकर आरोप पत्र जारी किया है. इसमे 11 माह के दौरान बढ़ते क्राइम का आरोप लगाया है. भारतीय जनता पार्टी ने बुधवार को बीजेपी प्रदेश कार्यालय में कांग्रेस शासन में राजस्थान की बदहाल स्थिति पर आरोप पत्र जारी किया. इस अवसर पर बीजेपी सांसद रामचरण बोहरा ने कहा कि जब से कांग्रेस सत्ता में आई है, राजस्थान के निकायों में सफाई एवं बिजली व्यवस्था चरमरा गई है. शहरों में सड़कें गढ्ढों में बदल गई है, निकायों द्वारा शहरों में करवाये जाने वाले विकास कार्य ठप्प पड़ गए हैं.