logo-image

आंध्र प्रदेश : केमिकल फैक्ट्री में आग से 6 मजदूरों की मौत- कई घायल, मुआवजे का ऐलान

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाय एस जगन मोहन रेड्डी ( CM YS Jaganmohan Reddy ) ने मृतकों के परिजन को 25 लाख रुपए, गंभीर घायलों को 5 लाख और मामूली घायल लोगों को 2 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है.

Updated on: 14 Apr 2022, 10:14 AM

highlights

  • पोरस फार्मा फैक्ट्री में आग लगने से मरने वालों में 4 मजदूर बिहार के रहने वाले थे
  • सूचना पाकर दमकल और NDRF की टीम आग पर काबू पाने की कोशिशों में जुटी
  • अग्निकांड के सभी घायलों को विजयवाड़ा और नूजीडू के अस्पतालों में रेफर किया गया

New Delhi:

आंध्र प्रदेश ( Andhra Pradesh ) में एलुरु के अक्किरेड्डीगुडेम में बुधवार देर रात एक केमिकल फैक्ट्री में आग ( fire accident at chemical factory ) लगने से 5 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. वहीं एक घायल ने इलाज के लिए अस्पताल ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया. अग्निकांड में 13 लोग बुरा तरह झुलस गए हैं. नजदीकी अस्पताल में सबको भर्ती कराया गया है. घायलों में चार लोगों की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है. हादसे की वजह देर रात गैस लीकेज को बताया जा रहा है. एलुरु के एसपी राहुल देव शर्मा ने बताया कि फैक्ट्री में नाइट्रिक एसिड और मोनोमिथाइल गैस के रिसाव के चलते आग लग गई.

जानकारी के मुताबिक आग लगने की घटना मसुनुर जिले में पोरस फैक्ट्री में हुई. केमिकल फैक्ट्री के यूनिट नंबर 4 में गैस लीक हुई. थोड़ी देर में ही गैस और उसकी वजह से लगी आग पूरी बिल्डिंग में फैल गई. पोरस फार्मा फैक्ट्री में नाइट्रिक एसिड, मोनो मिथाइल और सल्फ्यूरिक एसिड का इस्तेमाल होता है. आग लगने की खबर मिलते ही दमकल और NDRF की टीम आग पर काबू पाने की कोशिशों में जुट गईं. 

CM जगन मोहन रेड्डी ने किया मुआवजे का ऐलान

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाय एस जगन मोहन रेड्डी ( CM YS Jaganmohan Reddy ) ने मृतकों के परिजन को 25 लाख रुपए, गंभीर घायलों को 5 लाख और मामूली घायल लोगों को 2 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है. स्थानीय प्रशासन के मुताबिक सभी घायलों को बेहतर इलाज के लिए विजयवाड़ा और नूजीडू के अस्पतालों में रेफर किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि 4 मजदूरों की हालत बेहद नाजुक है. 

ये भी पढ़ें - चिलचिलाती गर्मी में बढ़ते कोयला संकट से बिजली किल्लत की आशंका

मरने वालों में 4 मजदूर बिहार के रहने वाले

केमिकल के इस्तेमाल से दवा बनाने वाली पोरस फार्मा फैक्ट्री में आग लगने से मरने वालों में 4 मजदूर बिहार के रहने वाले थे. बाकी दो की पहचान कृष्णा केमिस्ट और ऑपरेटर किरण के रूप में हुई है.  बाकी ब्लॉक्स में भी मजदूरों की मौजूदगी को लेकर पुलिस जांच कर रही है. इससे पहले गुजरात के भरूच में भी बीते दिनों एक केमिकल फैक्ट्री में ऐसे ही हादसे में 6 मजदूर जिंदा जल गए थे. दहेज की ओम ऑर्गेनिक कंपनी में डिस्टिलेशन प्रोसेस के दौरान रिएक्टर में धमाके के बाद आग लगने से मजूदरों की मौत हो गई थी.