logo-image

Cyclone Biparjoy Live Tracker: चक्रवाती तूफान बिरजॉय की हर हलचल को ऐसे करें ट्रैक, जानें आसान तरीका

Cyclone Biparoy Live Tracker: भारत के कुछ इलाकों में तेजी से ढ़ रहे चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को आप आसानी से ट्रैक कर सकते हैं. इसकी हर गतिविधि पर घर बैठे नजर रखी जा सकती है. 

Updated on: 12 Jun 2023, 12:08 PM

highlights

  • देश के कई इलाकों पर मंडराया चक्रवाती तूफान का खतरा
  • घर बैठे आसानी से रखी जा सकती है तूफान पर नजर
  • तूफान के चलते एयर इंडिया ने रद्द की कई उड़ानें

नई दिल्ली:

Cyclone Biparoy Live Tracker: भारत में एक और चक्रवाती तूफान (Cyclone) का खतरा तेजी से आगे बढ़ रहा है. ये गुजरात (Gujarat) से लेकर महाराष्ट्र (Maharashtra) तक कुछ इलाकों में भारी तबाही मचा सकता है. यही वजह है कि तूफान के खतरे को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से कड़े कदम उठाए जा रहे हैं. इस तूफान का असर तीन दिन पहले से ही देखने को मिल रहा है. तूफान के करीब आने से पहले ही समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही है. हाई टाइड के अलर्ट के साथ-साथ हवाई यात्राओं पर भी इस तूफान का असर दिखाई दे रहा है. बहरहाल तूफान की किस गति से बढ़ रहा है और फिलहाल कहां हैं इस साइक्लोन बिपरजॉट की हर हलचल पर आप घर बैठे नजर रख सकते हैं. आइए जानते हैं आखिर इस तूफान को कैसे घर बैठे लाइव ट्रैक किया जा सकता है. 


ऐसे साइक्लोन बिपरजॉय को करें लाइट ट्रैक
चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का नाम पिछले कुछ दिनों से लगातार सुन रहे हैं. शायद आपको ये भी पता होगा कि ये तूफान के कुछ राज्यों खास तौर पर महाराष्ट्र और गुजरात में मुश्किलें बढ़ा सकता है. लेकिन क्या आप इस तूफान को घर बैठे ट्रैक कर रहे हैं यानी इसकी स्थिति और गतिविधियों को जान पा रहे हैं. अगर नहीं तो इसका एक आसान तरीका है. आप अपने फोन, लैपटॉप या डेस्कटॉप के जरिए इस पर पैनी नजर रख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - Cyclone Biparjoy: गुजरात में विकराल रूप ले सकता है चक्रवात, IMD ने जारी किया अलर्ट

इसके लिए आपको अपने डिवाइस में इंटरनेट की सुविधा का होना बहुत जरूरी है. इससे आप पहले गूगल सर्च में जाएं यहां पर Cyclone Biparjoy Live Tracker टाइप करें. इसके बाद आपके सामने Zoom.earth साइट का विकल्प दिखाई देगा. इसके क्लिक कर लें. यहां से आप सीधे इस साइक्लोन की ताजा स्थिति पर पहुंच जाएंगे. जब आप इसे खोलेंगे तो आपको मैप के जरिए साइक्लोन की लेटेस्ट लोकेशन दिखाई देगी. इसके साथ ही आपको एक स्टॉप वॉच की तरह समय पर लगातार दिखाई देगा. इससे आप पता लगा सकते हैं कि फिलहाल चक्रवाती तूफान कहां है और ये कैसे आगे बढ़ रहा है. 

गांधी में ज्यादा खतरा
साइक्लोन की स्थिति को देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि ये सीधा गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों की बढ़ रहा है. सफेद इलाका आपको इस तूफान की दस्तक का इशारा साफ तौर पर दे रहा है. इससे आप लाल घेरे में गांधी नगर को भी देख सकते हैं. कैसे ये सफेद इलाका गांधी नगर की ओर बढ़ रहा है.

गंभीर रूप ले रहा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय
अरब सागर में उठे इस चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने गंभीर रूप धारण कर लिया है. बताया जा रहा है कि अगले दो दिन में ये गुजरात के तटीय इलाकों में जबरदस्त दस्तक दे सकता है. इस दौरान हवा रफ्तार तो जोरदार होगी ही साथ ही समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें भी मुश्किलें बढ़ा सकती हैं. आईएमडी ने इसको लेकर Yellow Alert जारी कर दिया है. 

हवाई यात्राएं भी प्रभावित, एयर इंडिया ने रद्दा की उड़ानें
वहीं महाराष्ट्र में भी इसका असर अभी से दिखाई दे रहा है. मुंबई-गोवा समेत कई इलाकों में प्रशासन हाई अलर्ट पर है. साइक्लोन के खतरे को देखते हुए एयर इंडिया भी अलर्ट मोड पर है. एयर इंडिया ने मुंबई से चलने वालीं कुछ उड़ानों को अभी से ही रद्द कर दिया है. मौसम विभाग की मानें तो इन इलाकों में 50 किमी प्रति घंटे से भी ज्यादा रफ्तार से हवाएं चलने के साथ-साथ बारिश परेशानी बढ़ा सकती है.