logo-image

Maharashtra: रायगढ़ में भारी लैंडस्लाइड, चार की मौत, तीन घायल, रेस्क्यू ऑरेशन जारी

Raigad Landslide: महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में हुई भारी बारिश के बाद लैंडसलाइड होने से चार लोगों की मौत हो गई है और तीन लोग घायल हुए हैं. एनडीआरएफ की टीम बचाव अभियान में लगी हुई है. अभी भी कई लोगों के फंसे होने की आशंका है.

Updated on: 20 Jul 2023, 08:15 AM

highlights

  • महाराष्ट्र के रायगढ़ में भारी भूस्खलन
  • 50 से ज्यादा परिवारों के फंसे होने की आशंका
  • NDRF ने 22 लोगों को किया रेस्क्यू

New Delhi:

Raigad Landslide: उत्तर भारत के बाद अब महाराष्ट्र में हो रही भारी बारिश ने तबाही मचाना शुरु कर दिया है. भारी बारिश के चलते राज्य के कई स्थानों पर लैंडस्लाइड होने की खबर है. इसी बीच रायगढ़ जिले में भारी लैंडस्लाइड की खबर आई है. इस लैंडसलाइड में चार लोगों की मौत हो गई है और तीन लोग घायल हुए हैं. बताया जा रहा है कि अभी भी कई लोग फंसे हुए हैं. एनडीआरएफ की टीम बचाव अभियान चला रही है. अब तक 22 लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ये लैंडस्लाइड रायगढ़ जिले के खालापुर तहसील के इरशालवाड़ी गांव में हुआ है. बताया जा रहा है कि 50 से ज्यादा परिवार इस में फंस गए हैं. घटना की सूचना के बाद एनडीआरएफ की दो टीमें मौके पर पहुंची हैं. जिसमें 50 सदस्य शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: टीम इंडिया की ये चाल पाकिस्तान को करेगी चित्त, बाबर रह जाएंगे देखते!

22 लोगों को किया गया रेस्क्यू

रायगढ़ पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, अब तक 22 लोगों को बचाया गया है और अभी भी कई लोगों के फंसे होने की आशंका है. फिलहाल पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी बचाव कार्य में लगे हुए हैं. पुलिस का कहना है कि एनडीआरएफ, स्थानीय लोगों और कुछ गैर सरकारी संगठन बचाव अभियान में मदद कर रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, इरशालवाड़ी के निचले हिस्से में बसी आदिवासी बस्ती लैंडस्लाइड की चपेट में आई है. बता दें कि जहां लैंडस्लाइड हुआ है वह इलाका मोरबे बांध के पास स्थित चौक गांव से करीब 6 किलोमीटर दूर है. जो एक आदिवासी इलाका है. गौरतलब है कि मोरबे बांध से ही नवी मुंबई के इलाकों में पीने के पानी की सप्लाई होती है.

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के मुताबिक, रायगढ़ जिले के खालापुर के इरशालवाड़ी में भूस्खलन की सूचना मिली. कुछ लोगों को फंसने की आशंका है. एनडीआरएफ की 2 टीमों को मौके पर भेजा गया है. तलाश एवं बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है. ऑपरेशन में शामिल होने के लिए मुंबई से 2 और टीमों को भेजा गया है. लैंडस्लाइड की घटना के बाद रायगढ़ पुलिस ने कंट्रोल रूम स्थापित किया है.

ये भी पढ़ें: Sara Ali Khan Post: कशमीर की वादियों में छुट्टियां मनाने पहुंचीं सारा, शेयर की तस्वीरें 

IMD ने रायगढ़ के लिए जारी किया अलर्ट

अधिकारियों के मुताबिक, भूस्खलन में पांच से छह घरों को नुकसान नहीं पहुंचा है और एक स्कूल भी भूस्खलन के मलबे की चपेट में आने से बच गया है. महाराष्ट्र में के कई हिस्सों में हो रही भारी बारिश के बीच आईएमडी ने गुरुवार को राजगढ़ जिले के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है. जिला प्रशासन ने बचाव अभियान में गैर सरकारी संगठनों से आगे आने की अपील की है. महाराष्ट्र के मंत्री उदय सामंत और दादा भुसे भी रायगढ़ जिले के खालापुर के इरशालवाड़ी गांव पहुंचे हैं. जहां देर रात भूस्खलन हुआ था. एनडीआरएस और रायगढ़ पुलिस फिलहाल बचाव अभियान चला रही है.