महाराष्ट्र: विपक्ष के नेता चुने गए देवेंद्र फडणवीस, बोले- ...मैं समंदर हूं फिर से वापस आऊंगा

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 01, 2019 06:28:11 PM
महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्‍ली:  

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता व पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) को रविवार को महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में निर्विरोध चुना गया. विधानसभा अध्यक्ष नाना एफ. पटोले ने सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी और विपक्ष के विधायकों द्वारा तालियों की गड़गड़ाहट के बीच देवेंद्र फडणवीस के नाम की घोषणा की. इसके बाद फडणवीस ने कहा कि विरोधी का मतलब शत्रु नहीं है, बल्कि वैचारिक विरोध होता है. जो कल विरोधी थे, वे आज मित्र हो गए और जो मित्र थे, वे विरोधी हो गए.

यह भी पढ़ेंःकांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने पीएम मोदी और अमित शाह को लेकर दिया ये विवादित बयान

देवेंद्र फडणवीस ने सदन में बोलते हुए कहा कि मैंने कहा था कि मैं फिर से आऊंगा. इसके लिए महाराष्ट्र की जनता ने हमें जनादेश भी दिया, लेकिन इस जनादेश का हमने सम्मान नहीं किया. मैंने ये नहीं कहा था कि कब आऊंगा. लेकिन अब कहना चाहता हूं कि मेरा पानी उतरता देखकर घर मत बसा लेना, मैं समंदर हूं फिर से वापस आऊंगा.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, जयंत पाटिल, एकनाथ शिंदे, बालासाहेब थोरात जैसे नेताओं ने देवेंद्र फडणवीस को बधाई दी और पद के लिए उनके चुनाव का स्वागत किया. देवेंद्र फडणवीस (49) अक्टूबर 2014 में पहली बार भाजपा की ओर से राज्य के मुख्यमंत्री बने थे. इसके बाद उन्होंने नवंबर 2019 में भी मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और उनके साथ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता अजीत पवार ने उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.

हालांकि, उनकी यह सरकार मुश्किल से 80 घंटे भी नहीं चल सकी और राज्य में शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस के गठबंधन ने सरकार बना ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य फडणवीस नागपुर से हैं और उन्हें 1997 में पांच साल के लिए नागपुर नगर निगम के मेयर के रूप में चुना गया था. उन्होंने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया है.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार ने प्याज के दाम कम करने के लिए उठाए ये बड़े कदम, तुर्की को दिया इतने लाख टन आयात का ठेका

महाराष्ट्र की नई सरकार ने आरे मेट्रो शेड परियोजना पर फिलहाल रोक लगा दी है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जैसे ही इस परियोजना पर रोक लगाई है वैसे ही बीजेपी के निशाने पर आ गए. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव ठाकरे के फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है. बीजेपी के नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि उद्धव सरकार ने सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के आदेशों के बावजूद आरे मेट्रो शेड के काम पर रोक लगा दी है.'

First Published: Dec 01, 2019 05:19:28 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो