logo-image

महाराष्ट्र में BJP 1 जुलाई को बना सकती है सरकार, जल्द पेश करेगी दावा

महाराष्ट्र में सीएम उद्धव ठाकरे द्वारा इस्तीफे के ऐलान के बाद से भाजपा की सरकार बनती दिखाई दे रही है. ऐसा कहा जा रहा है कि आगामी एक जुलाई को भाजपा सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है.

Updated on: 30 Jun 2022, 07:48 AM

highlights

  • उद्धव ठाकरे द्वारा इस्तीफे के ऐलान के बाद बदला समीकरण
  • SC का फैसला आने के बाद सीएम ने इस्तीफे की घोषणा की
  • विधानसभा का एक विशेष सत्र आज सुबह 11 बजे बुलाया जाएगा

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) द्वारा इस्तीफे के ऐलान के बाद से भाजपा (BJP) की सरकार बनती दिखाई दे रही है. ऐसा कहा जा रहा है कि आगामी एक जुलाई को भाजपा सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट (SC) का फैसला आने के बाद सीएम उद्धव ठाकरे ने घोषणा की है कि वे अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं. उन्होंने वेबकास्ट पर कहा,“मैं विधान परिषद की सदस्यता से भी इस्तीफा दे रहा हूं.” दरअसल, उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल के उस निर्देश पर रोक लगाने से मना कर दिया जिसमें उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार को गुरुवार को विधानसभा में शक्ति परीक्षण करने के आदेश दिए गए थे.

पीठ ने कहा कि गुरुवार को विधानसभा में कार्यवाही राज्यपाल के फैसले के खिलाफ शिवसेना की याचिका के अंतिम परिणाम के अधीन होगी. बहुमत साबित करने के राज्यपाल के निर्देश के खिलाफ याचिका पर शीर्ष अदालत ने विधानसभा सचिव और अन्य को नोटिस भी जारी किया.

विधानसभा में शक्ति परीक्षण का आदेश

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राज्य सरकार को गुरुवार विधानसभा में शक्ति परीक्षण का आदेश दिया. राज्यपाल ने विधानसभा  सचिव को लिखे अपने पत्र में आदेश दिया. महाराष्ट्र विधानसभा का एक विशेष सत्र आज सुबह 11 बजे बुलाया जाएगा. इसमें सीएम के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान एकमात्र एजेंडा होगा. इसके साथ  किसी सूरत में सदन की कार्यवाही शाम पांच बजे तक पूरी करनी होगी. इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा.