logo-image
लोकसभा चुनाव

मध्य प्रदेश: वोटों की गिनती के लिए चुनाव आयोग ने कसी कमर, 15000 अधिकारी कर्मचारी होंगे तैनात

चुनाव परिणाम के लिए राजनीतिक पार्टियों के साथ ही चुनाव आयोग ने भी पूरी तरह कमर कस ली है

Updated on: 10 Dec 2018, 07:58 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में किसकी सरकार बनेगी अब यह साफ होने में कुछ ही घंटे रहे गए हैं. चुनाव परिणाम के लिए राजनीतिक पार्टियों के साथ ही चुनाव आयोग ने भी पूरी तरह कमर कस ली है. वोटों की गिनती को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी वी एल कांता राव ने कहा, मंगलवार को वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी और 22 राउंट में यह काम पूरा होगा. मतों की गिनती में कुल 15000 अधिकारी और कर्मचारी शामिल रहेंगे.

वोटों की गिनती में ईवीएम की खराबी की संभावना को लेकर राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी कांता राव ने कहा, जहां ईवीएम से वोटों की कृत्रिम (मॉक) गिनती सुनिश्चित नहीं हो पाएगी वहां सबसे अंतिम चरण में ऐसे ईवीएम के वीवीपीएटी मशीन के पर्चियों से वोटों की गिनती की जाएगी.

मध्य प्रदेश में कांग्रेस बन सकती है सबसे बड़ी पार्टी: NN एग्जिट पोल

मध्‍य प्रदेश (Exit Poll 2018 ) में इस बार कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्‍कर दिख रही है. न्यूज नेशन के एक्‍जिट पोल के मुताबिक (exit poll 2018) इस बार BJP और कांग्रेस के बीच सिर्फ एक फीसद वोटों का अंतर है. BJP को जहां 40 फीसद वोट मिलता दिख रहा है वहीं कांग्रेस को 39 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. अन्‍य को 14 फीसद वोट मिलने के आसार हैं. राज्य में NOTA को 7 फीसद वोट मिले हैं. प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर 28 नवंबर को करीब 76 % वोटिंग हुई. वोटों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्‍कर दिख रही है लेकिन ये सीटों में नहीं तब्‍दील हो रही. कांग्रेस अभी भी बहुमत से काफी पीछे नजर आ रही है और उसे 105 से 109 सीट मिलने का अनुमान है जबिक BJP पिछली बार से कम लेकिन 108 से 112 सीट मिल रही है. अन्‍य को 11 से 15 सीट मिल सकती है. बात अगर सीएम पद के चेहरे की करें तो अगले CM के रूप में 43% जनता अभी शिवराज सिंह (Shivraj Singh Chouhan) चौहान को ही देखना चाहती है.

exit poll 2018 के अनुसार 29 फीसदी जनता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया को लोग CM के रूप में देखना चाहती है. कमलनाथ को सिर्फ 10 फीसद लोग CM के रूप में देखना चाहते हैं. राज्य में अगर सबसे बड़े चुनावी मुद्दे की बात करें तो मध्य प्रदेश के लोगों के लिए भ्रष्‍टाचार सबसे बड़ा मुद्दा था. इसे राज्‍य के 10 फीसदी लोगों ने अहम मुद्दा माना. न्‍यूज नेशन के Exit Poll 2018 में स्‍थानीय उम्‍मीदवार को 8 फीसद, CM उम्‍मीदवार को महज 3 फीसद लोगों ने मुद्दा माना. अगर सीएम उम्‍मीदवार लोगों के लिए अहम मुद्दा होते तो निश्‍चित तौर पर BJP को बहुत ज्‍यादा फायदा होता क्‍योंकि CM शिवराज सिंह चौहान की लोकप्रियता उनके प्रतिद्वंद्वियों से काफी ऊपर है.