logo-image

मध्य प्रदेश: इंदौर में 71 दिनों में 32 लोगों की मौत, जानें कारण

1 जनवरी से अब तक स्थानीय अस्पतालों के 119 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है.

Updated on: 13 Mar 2019, 10:02 AM

इंदौर:

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर में स्वाइन फ्लू (Swine flu) से अधेड़ महिला समेत तीन लोगों की मौत के बाद इस घातक बीमारी के कारण स्थानीय अस्पतालों में दम तोड़ने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 32 पर पहुंच गयी है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि एच1एन1 (H1N1) संक्रमण से दम तोड़ने वाले लोगों में शाजापुर जिले का 40 वर्षीय पुरुष, मंदसौर जिले की 49 वर्षीय महिला और बुरहानपुर जिले का 51 वर्षीय पुरुष शामिल हैं. इन मरीजों ने पिछले 48 घंटों में इंदौर के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज के दौरान आखिरी सांस ली.

यह भी पढ़ें- देशभर में Swine flu के अब तक 12191 मामले, डरें नहीं इन घरेलू नुस्खों से करें बचाव

उन्होंने बताया कि 1 जनवरी से अब तक स्थानीय अस्पतालों के 119 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है. इनमें से 32 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है. मृतकों में शामिल 15 मरीज इंदौर जिले के बाहर के थे.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेशः ग्वालियर हाईकोर्ट ने इस कारण से लगाई नगर निगम को फटकार

बता दें कि मुख्यमंत्री कमलनाथ की ओर से जारी एक बयान में स्वाइन फ्लू पर चिंता जताई गई थी. उन्होंने प्रदेश के तमाम स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए थे, कि इसकी रोकथाम को लेकर तत्काल आवश्यक कदम उठाए जाएं. उन्होंने स्वीकार किया कि इंदौर में स्वाइन फ्लू से मौतों का आंकड़ा निरंतर बढ़ता जा रहा है. जांच के अभाव में व रिपोर्ट आने में लंबा वक्त लगने के कारण बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो रही है, जो कि चिताजनक है.

अबकी बार किसकी सरकार : 2019 के रण में मध्य प्रदेश की पब्लिक का मूड कैसा है? देखें VIDEO