logo-image
लोकसभा चुनाव

Madhya Pradesh: कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते ने तोड़ा दम, जानें अब तक कितने गंवा बैठे अपनी जान

Madhya Pradesh: कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते ने तोड़ा दम, जानें अब तक कितने गंवा बैठे अपनी जान

Updated on: 14 Jul 2023, 05:14 PM

highlights

  • कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत
  • सूरज नामक चीते ने भी तोड़ा दम
  • अब तक कुल 8 दक्षिण अफ्रीका से लाए चीतों की हुई मौत

New Delhi:

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल दक्षिम अफ्रीका से लाए गए चीतों में से एक और चीते सूरज ने दम तोड़ दिया है. इस खबर के  साथ ही अब तक यहां लाए गए कुल चीतों में से 8 चीते जान गंवा चुके हैं. मिली जानकारी के मुताबिक सूरज नामक नर चीते की शुक्रवार को मौत हो गई. वन विभाग के अधिकारियों को ये चीता जंगल में मृत अवस्था में मिला. सूरज की मौत ने उस चीतों के कुनबे को बढ़ाने वाली परियोजना को बड़ा झटका दिया है. 

यह भी पढ़ें - फेरारी कार में घोड़े के लिए रखी घास, देख लोग बोले- 'इतनी ही अमीरी चाहिए 

एक हफ्ते में दूसरी मौत

बता दें कि वर्ष 2022 के सितंबर महीन में दक्षिण अफ्रीका से चीते लाकर ग्वालियर के पास कूनो नेशनल पार्क में छोड़े गए थे. हालांकि तभी से यहां के वेदर और अन्य परिस्थितियों से ये चीते सहन नहीं कर पा रहे हैं. हालांकि अब तक सूरज की मौत के कारणों की जानकारी नहीं लग पाई है. चिकित्सकों की एक टीम जांच में जुट गई है. अधिकारी भी जंगलों में मौत के कारणों को लेकर जानकारी एकत्र करने में जुटे हैं. कहीं ये मामला शिकार का तो नहीं. इस एंगल पर भी जांच की जा रही है. 

इस वजह से गई तेजस की जान

सूरज के साथ-साथ कुल 8 चीते दम तोड़ चुके हैं. इसमें नामीबिया से लाए गए चीते ज्वाला से जन्मे तीन शावक भी शामिल हैं. बता दें कि इसी हफ्ते में दूसरे चीते की मौत है. इससे पहले मंगलवार के तेजस नामक एक चीते ने दम तोड़ दिया था. हालांकि तेजस की मौत के कारणों की वजह उसके आंतरिक तौर पर कमजोर बताया जा रहा है.

डॉक्टरों ने इसकी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में इस बात का पुख्तातौर पर खुलासा किया था. हालांकि तेजस की एक मादा चीता के साथ लड़ाई की वजह से तेजस की हालत खराब हुई थी. बताया जा रहा है कि इस लड़ाई के बाद तेजस उबर ही नहीं पाया.