BREAKING NEWS
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन दी बधाई, कहा- मिलकर आतंकवाद से लड़ने की जरूरत- Read More »
  • PAK को भारत के साथ कारोबार बंद करना पड़ा भारी, अब इन चीजों के लिए चुकाने पड़ेंगे 35% ज्यादा दाम- Read More »
  • मुंबई के होटल ने 2 उबले अंडों के लिए वसूले 1,700 रुपये, जानिए क्या थी खासियत- Read More »

मध्य प्रदेश में छठे चरण का मतदान कल, तैयारियां पूरी

News State Bureau  |   Updated On : May 11, 2019 08:45 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

ख़ास बातें

  •  मध्य प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान
  •  138 प्रत्याशी मैदान में
  •  सिर्फ 14 महिलाएं मैदान में

भोपाल:  

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के तीसरे चरण के तहत रविवार को मध्य प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वीएल कांताराव (VL Kantha Rao) ने शनिवार को संवाददाताओं को बताया कि प्रदेश में तीसरे चरण का चुनाव आठ सीटों पर होगा.

जिसमें मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और रायगढ़ के लिए 12 मई को सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस चरण में 1 करोड़ 44 लाख मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे. रविवार को होने वाले मतदान में 138 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसाला होगा. 2014 में भाजपा ने इनमें से सात सीटों पर कब्जा किया था.

जबकि गुना की सीट कांग्रेस के खाते में आई थी. इन 8 सीटों पर 14 महिलाओं सहित कुल 138 प्रत्याशी मैदान में है. जिनमें से मुरैना में 25, भिंड में 18, ग्वालियर में 18, गुना में 13, सागर में 10, विदिशा में 13 भोपाल में 30 और राजगढ़ में 11 उम्मीदवार शामिल हैं.

मुख्य चुनाव अधिकारी के मुताबिक तीसरे चरण में प्रदेश में 8 संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में कुल 18,141 मतदान केंद्र एवं कुल एक करोड़ 44 लाख से ज्यादा मतदाता मतदान करेंगे. सुरक्षा के लिहाज से मध्य प्रदेश में केंद्रीय सशस्त्र बल की 85 कंपनियां, राज्य सशस्त्र बुलिस बल की 30 कंपनियां और राज्य पुलिस के कर्मचारियों सहित 45,053 सुरक्षाकर्मियों को लगाया गया है.

इन सभी सीटों पर मुकाबला भाजपा एवं कांग्रेस के बीच माना जा रहा है. यह मध्य प्रदेश में मतदान का तीसरा और देश में छठे चरण का चुनाव है. भोपाल सीट से दिग्विजय सिंह के खिलाफ मालेगांव बम ब्लास्ट की आरोपी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर भी मैदान में हैं. प्रज्ञा ठाकुर 2008 में मालेगांव विस्फोट मामले में आरोपी रही है, और इस समय जमानत पर हैं.

First Published: Saturday, May 11, 2019 08:45:48 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Lok Sabha Elections 2019, Pragya Singh Thakur, Vl Kantha Rao, Pragya Thakur, Madhya Pradesh News, Madhya Pradesh Elction, Sixth Phase Voting, Fourth Phase Election, Lok Sabha Election 2019, Sixth Phase Elections,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो