logo-image

यूपी ​के साथ-साथ MP में कांग्रेस-सपा का गठबंधन, एक सीट पर चुनाव लड़ेगी अखिलेश की पार्टी  

SP Congress Alliance: मध्य प्रदेश में भी सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन का फैसला लिया गया है। सपा एक सीट पर राज्य में चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ी थी.

Updated on: 21 Feb 2024, 08:29 PM

नई दिल्ली:

SP Congress Alliance: उत्तर प्रदेश की तरह मध्यप्रदेश में भी कांग्रेस और सपा के बीच गठबंधन देखने को मिलेगा. यहां पर सपा ने एक सीट पर लड़ने का मन बनाया है. मध्य प्रदेश में अखिलेश यादव की पार्टी सपा खजुराहो सीट पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है. वहीं बाकी सीटों पर सपा कांग्रेस का सर्मथन करने वाली है. आपको बता दें कि राज्य में लोकसभा की 29 सीटें मौजूद हैं. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में दोनों दलों के बीच काफी तकरार देखी गई थी. अखिलेश यादव ने कांग्रेस पर जमकर जबानी प्रहार किया था. इस दौरान कांग्रेस ने भी पलटवार किया. इस चुनाव में कांग्रेस के साथ सपा    को बड़ा झटका लगा था. इसके बाद अब दोनों दलों ने साथ चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है. 

2019 के लोकसभा के परिणाम 

2019 के लोकसभा चुनाव में खजुराहो सीट पर भाजपा के विष्णु दत्त शर्मा (वीडी शर्मा) विजयी हुए थे. शर्मा इस समय मध्य प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष हैं. सपा ने इस सीट पर वीर सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया था. वहीं कांग्रेस ने कविता सिंह को टिकट दिया था. 

ये भी पढ़ें: राकेश टिकैत का ऐलान, कल संयुक्त किसान मोर्चा की अहम बैठक, आंदोलन रहेगा जारी

कविता सिंह को 318526 मत प्राप्त हुए थे

बीडी शर्मा को 810410 वोट मिले. इसी तरह कांग्रेस की कविता सिंह को 318526 मत प्राप्त हुए थे. वहीं वीर सिंह पटेल को 40029 वोट प्राप्त हुए. मत प्रतिशत की बात की जाए तो शर्मा को 64 फीसदी, कविता सिंह को 25 फीसदी और वीर सिंह पटेल को तीन फीसदी वोट मिल सकता था. 

विधानसभा चुनाव का हाल

विधानसभा की 230 सीटों में कांग्रेस 66 पर सिमट चुकी है. वहीं भाजपा ने प्रचंड बहुमत हासिल किया है. पार्टी 163 सीटें प्राप्त हुई हैं. एक सीट पर भारत आदिवासी पार्टी ने जीत हासिल की है. यहां पर मतदान फीसदी की बात करें तो भाजपा को 48.55 फीसदी का मतदान प्राप्त हुआ है. कांग्रेस को 40.40 फीसदी मतदान हासिल हुआ है. सपा की बात की जाए तो यहां पर उसे 0.46 फीसदी मतदान प्राप्त हुए. यूपी में 80 में से 17 सीटों पर समझौते के तहत कांग्रेस चुनाव लड़ेगी. अन्य सीटों पर सपा अपना उम्मीदवार उतारेगी.