logo-image
लोकसभा चुनाव

CM शिवराज सिंह बोले- मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा टास्क 'रोजगार'

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि रोजगार सरकार के लिए बड़ा टास्क है. इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. शासकीय सेवाओं में जितने आवश्यक पद हैं, उन्हें भरा जाएगा.

Updated on: 10 Mar 2021, 01:00 AM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि रोजगार सरकार के लिए बड़ा टास्क है. इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. शासकीय सेवाओं में जितने आवश्यक पद हैं, उन्हें भरा जाएगा. इसके साथ ही स्व-रोजगार के लिए भी व्यापक व्यवस्थाएं की गई हैं. मुख्यमंत्री चौहान मंगलवार को स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्ग दर्शन योजना के अंतर्गत कौशल विकास और स्व-रोजगार के लिए महाविद्यालयों में प्रशिक्षण ले रहे 20 हजार से अधिक विद्यार्थियों से वर्चुअल संवाद करते हुए कहा, "युवाओं को अपना स्वयं का व्यवसाय आरंभ करने के लिये 'स्टार्ट योर बिजनेस इन थर्टी डेज' की सुविधा उपलब्ध है. इसके साथ ही कौशल उन्नयन और व्यवसायिक प्रशिक्षण की व्यवस्था, लोन की गारंटी और ब्याज पर अनुदान की सुविधा भी प्रदेश के युवाओं को उपलब्ध करायी जा रही है. राज्य सरकार हर कदम पर आपके साथ है."

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार मानते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति में व्यवसायिक शिक्षा की व्यवस्था भविष्य में युवाओं के लिये उपयोगी सिद्ध होंगी. स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्ग दर्शन योजना में ई-कामर्स, ऑनलाइन बैंकिंग और कम्प्यूटर कौशल पर प्रशिक्षण उद्यमशीलता के विकास में महत्वपूर्ण है.

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि, "स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्ग दर्शन योजना मुख्यमंत्री चौहान द्वारा वर्ष 2006 में आरंभ की गई. इस योजना में पहली बार आधुनिक तकनीक के माध्यम से 498 शासकीय महाविद्यालयों के 18 हजार 800 विद्यार्थियों और 1600 प्रध्यापकों ने एक साथ स्व-रोजगार और रोजगार का प्रशिक्षण प्राप्त किया. यह प्रशिक्षण नरोन्हा प्रशासन अकादमी द्वारा ऑनलाइन दिया गया है. मंत्री डॉ. यादव ने उच्च शिक्षा विभाग द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी भी दी."

महिला दिवस पर शिवराज सिंह का तोहफा, 100 करोड़ रुपए की लागत से शुरू होगा नारी कोष

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International women’s Day) के मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है. शिवराज सिंह चौहान ने सुबह ट्वीट कर महिला दिवस की बधाई दी थी. उन्होंने लिखा था, ” मैं प्रदेश की अपनी बहनों के जीवन को सरल, सुगम और आनंददायी बनाने के लिए अनवरत प्रयत्नशील हूं. आपके हर सुख-दु:ख में मैं शामिल हूं, साथ हूं. आपको सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना ही ध्येय है और इसी में मेरे जीवन की सार्थकता है. InternationalWomensDay की आप सबको शुभकामनाएं!”

शिवराज सिंह चौहान सरकार ने फैसला किया है कि महिला सफाईकर्मियों को सप्ताह में एक दिन की छुट्टी दी जाएगी. इसके साथ ही 100 करोड़ की लागत से नारी कोष शुरू किया जाएगा. सीएम शिवराज की स्वसहायता समूहों के लिए बड़ी घोषणा की है.  स्वसहायता समूहों  से अब दो परसेंट ब्याज पर ही कर्ज दिया जाएगा.  बता दें कि अभी तक चार फीसदी ब्याज ऋण पर मिलता था.