logo-image

Presidential Election: झारखंड में UPA प्रत्याशी यशंवत सिन्हा की कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक, चुनाव पर बनेगी रणनीति

राष्ट्रपति पद के लिए यूपीए के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा अपने पक्ष में समर्थन और वोट जुटाने के लिए शुक्रवार को राजधानी रांची पहुंचे है.

Updated on: 16 Jul 2022, 02:15 PM

Ranchi:

राष्ट्रपति पद के लिए यूपीए के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा अपने पक्ष में समर्थन और वोट जुटाने के लिए शुक्रवार को राजधानी रांची पहुंचे है. इसी बीच आज दोपहर 12 बजे वे राजधानी के निजी होटल में कांग्रेस के सांसद-विधायकों के साथ बैठक कर रहे है. इस बैठक में वे राष्ट्रपति चुनाव की रणनीति पर चर्चा करेंगे. गुरुवार को झारखंड की सत्ताधारी पार्टी JMM (झारखंड मुक्ति मोर्चा ) द्वारा राष्ट्रपति चुनाव में NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का ऐलान करने के बाद प्रदेश कांग्रेस सहित यशंवत सिन्हा सकते में आ गए है. 

बीते दिन बिहार में समर्थन जुटाने के लिए दौरा कर वापस आए सिन्हा अब झारखंड में अपनी दावेदारी मजबूत करने के लिए आज प्रदेश कांग्रेस के सांसदों और विधायकों के साथ बैठक करेंगे. बैठक राजधानी के होटल बीएनआर चाणक्य में दोपहर 12 बजे से चल रही है. इसकी अगुआई प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडेय और प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर कर रहे है. इसके अलावा दिल्ली से आए संगठन के वरिष्ठ नेता भी इसमें शामिल होंगे. वहीं रविवार को वे रांची में UPA के पदाधिकारियों से भी मिलेंगे.

झारखंड राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों का गणित काफी सुलझा हुआ है. एक विधायक के वोट का मूल्य 176 और एक सांसद के वोट का मूल्य 700 है. राज्य में कांग्रेस के पास 17 विधायक और 2 सांसद हैं. इस हिसाब से कांग्रेस का कुल वोट 4 हजार 392 है. वहीं पूरे प्रदेश में  81 विधायक और 20 सांसद ( कुल वोट 28 हजार 256 है). इसमें NDA यानि बीजेपी और आजसू के पास कुल 16 हजार 480  वोट है. वहीं, झामुमो के पास 30 विधायक और 3 सांसद है और वोटों की संख्या कुल 7 हजार 380 वोट है. इस तरह से NDA और JMM की कुल वोट की संख्या 23 हजार 860 हो गई है. 

इस बार का राष्ट्रपति चुनाव में यशंवत सिन्हा के बेटे 2 बार से BJP सासंद जयंत सिन्हा ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वो पार्टी धर्म का निर्वाह करेंगे और राष्ट्रपति चुनाव में वोट एनडीए की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू को देंगे.