logo-image

'आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार' को लेकर पुलिस प्रशासन की पहल

गुमला जिला में 'आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार' कार्यक्रम को और बेहतर बनाने के लिए जिले के पुलिस कप्तान की ओर से भी सभी कैंपों में विशेष रूप से पुलिस के पदाधिकारी को शामिल करके पुलिस के द्वारा भी लोगों को लाभान्वित करने की कोशिश की जा रही है.

Updated on: 17 Dec 2023, 05:50 PM

highlights

  • 'आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार'
  • ग्रामीणों में भी काफी उत्साह
  • आत्मसमर्पण पॉलिसी का लाभ उठाने की अपील

Gumla:

गुमला जिला में 'आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार' कार्यक्रम को और बेहतर बनाने के लिए जिले के पुलिस कप्तान की ओर से भी सभी कैंपों में विशेष रूप से पुलिस के पदाधिकारी को शामिल करके पुलिस के द्वारा भी लोगों को लाभान्वित करने की कोशिश की जा रही है. साथ ही समाज को बेहतर बनाने के लिए लोगों को जागरूक करने की एक पहल की जा रही है. जिसका व्यापक प्रभाव पड़ता हुआ नजर आ रहा है. ऐसे तो पूरे राज्य में इन दोनों दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को विकास योजनाओं से जोड़ने के उद्देश्य से विशेष रूप से कैंप लगाकर लोगों को उनके गांव घर में योजनाओं से लाभान्वित की जा रही है. 

यह भी पढ़ें- लातेहार में जलजीवन मिशन पूरी तरह फेल, विभाग के अधिकारी ने साधी चुप्पी

'आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार'

जिसको लेकर ग्रामीणों में भी काफी उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है, लेकिन गुमला जिला में जिले के पुलिस कप्तान हरविंदर सिंह की पहल ने इस अभियान को और आकर्षक बना दिया है. जिले के पुलिस कप्तान ने सभी थाना प्रभारी और डीएसपी और इंस्पेक्टर को निर्देश दिया है कि उनके इलाके में लगने वाले आपकी सरकार आपकी योजना आपके द्वार कार्यक्रम में पुलिस की टीम मौजूद रहे. जो स्थानीय लोगों को पुलिस की ओर से दी जाने वाली सहायता की जानकारी देगा. साथ ही साथ एसपी ने कहा है कि इसी कैंप के माध्यम से समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए लेकर लोगों को जागरूक करने की कोशिश की जा रही है.

ग्रामीणों में भी काफी उत्साह

जिले के एसपी की मानें तो आज युवा पीढ़ी समाज के बेहतरीन के लिए कामना करके नशा के सेवन के कारण अपने आप को बर्बाद कर रही है, जो निश्चित रूप से चिंता का विषय है. उन्होंने युवाओं से अपील की है कि युवा को नशा के सेवन से बचना चाहिए और अपनी क्षमता का उपयोग अपने परिवार और राष्ट्र के बेहतरीन करने की आवश्यकता है. एसपी हरविंदर सिंह ने बताया कि इन कैंपों के माध्यम से सरकार की आत्मसमर्पण पॉलिसी के बारे में भी लोगों को जानकारी दी जा रही है. 

आत्मसमर्पण पॉलिसी का लाभ उठाने की अपील

एसपी ने बताया कि लगातार लोगों से अपील की जा रही है कि सरकार की आत्मसमर्पण पॉलिसी का लाभ उठाकर जो लोग भटक गए हैं, उन्हें वापस आ जाना चाहिए. ताकि सरकार की ओर से जो सुविधा मिलेगी. उससे उनका जीवन बेहतर हो जाएगा. साथ ही साथ वह लोग भविष्य में अपने परिवार के साथ अच्छी तरह से रह सकते हैं. एसपी ने बताया कि लगातार लोगों को इसके लिए प्रेरित किया जा रहा है. जिसका लाभ भी मिलता हुआ नजर आ रहा है और पुलिस के पदाधिकारी लगातार लोगों के बीच जाकर सरकार की आत्मसमर्पण पॉलिसी की जानकारी भी दे रहे हैं.