logo-image
लोकसभा चुनाव

गुमला में कृषि विभाग की पहल, बड़े पैमाने पर हो रही चने की खेती

गुमला जिला में कृषि विभाग की पहल के बाद जिला के विभिन्न इलाको में बड़े पैमाने पर चना की खेती हो रही है.

Updated on: 04 Feb 2023, 02:35 PM

highlights

  • गुमला में कृषि विभाग की पहल
  • बड़े पैमाने पर हो रही चना की खेती
  • किसानों में काफी खुशी का माहौल 

Gumla:

गुमला जिला में कृषि विभाग की पहल के बाद जिला के विभिन्न इलाको में बड़े पैमाने पर चना की खेती हो रही है. कृषि विभाग द्वारा लगातार किसानों को इसके लिए तकनीकी सहायता भी दी जा रही है. जिले के लोगों का जीवन पूरी तरह खेती पर आश्रित है, लेकिन लोग केवल परंपरागत खेती के रूप में धान की खेती करते हैं. वह भी केवल बारिश के समय ही धान की खेती हो पाती थी, जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति बदहाल ही बनी हुई है. जिसके बाद भारत सरकार और राज्य सरकार की ओर से कृषि विभाग के माध्यम से किसानों को कई तरह की खेती से जोड़ा जा रहा है, जिसमें चना की खेती को प्राथमिकता में रखकर खेती करवाया जा रहा है. जिसको लेकर लगातार कृषि विभाग के पदाधिकारी अजित कुमार लगातार खेतों का अवलोकन कर किसानों को कई तरह की जानकारी दे रहे हैं, उनकी मानें तो अभी जिला में 250 एकड़ भूमि पर चाना की खेती हो रही है.

यह भी पढ़ें- कोडरमा के विकास पाटनी का शौक, विदेशी करेंसी-डाक टिकटों का रखते हैं कलेक्शन

तकनीकी पदाधिकारी कृषि विभाग गुमला
वहीं कल तक जो किसान चना की खेती के बारे में जानते तक नहीं थे. आज वे बड़े पैमाने पर चना की खेती कर रहे हैं, जिसको लेकर किसानों में काफी खुशी का माहौल बना हुआ है. जिला के आंजन गांव के कई किसानों ने तो इस खेती को प्राथमिकता में लेकर अपनी उस भूमि पर चना की खेती करना शुरू किया है, जो जमीन कल तक पूरी तरह बेकार पड़ा हुआ रहता था. किसानों की मानें तो जिस तरह से उपज हुई है, उससे किसानों को काफी लाभ होगा.

चना की खेती करने वाला किसान गुमला
वहीं, जिला कृषि पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार सिन्हा की मानें तो पूरी मिशन मोड में चना की खेती करवाई जा रही है. किसानों को बीज से लेकर हर स्तर पर मदद प्रदान की जा रही है ताकि उनकी उपज काफी अच्छी हो सके. उन्होंने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने की जो सरकार की सोच है, उसको लेकर यह काफी कारगर है. वहीं, जिला के डीसी सुशांत गौरव की मानें तो जिला में खेती एक काफी बेहतर विकल्प के रूप में देखा जा रहा है, जिसके लिए सरकार के साथ ही जिला प्रशासन भी पूरा सहयोग कर रही है.