logo-image
लोकसभा चुनाव

Earthquake: झारखंड में भूकंप के झटके, 3.7 की तीव्रता मापी गई, जानें इसका केंद्र

Earthquake: भूकंप के झटके सुबह करीब 3:22 बजे आया. इसकी तीव्रता 3.7 थी.

Updated on: 31 Oct 2023, 11:06 AM

नई दिल्ली:

Earthquake: झारखंड में मंगलवार तड़के 3.7 तीव्रता भूकंप आया. यहां पर लोगों ने हल्के झटके महसूस किए.  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप के झटके सुबह 3 बजकर 22 मिनट पर महसूस किए गए. इसका केंद्र दुमका जिले से 24 किलोमीटर दूर रहा. यह उत्तर-उत्तर पूर्व में जमीन से पांच किलोमीटर की गहराई में था. अभी कि इस भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. यह भूकंप के झटके सुबह करीब 3:22 बजे आया. इसकी तीव्रता 3.7 थी. इससे कुछ दिन पहले दिल्‍ली और एनसीआर क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. यह भूकंप दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, हरियाणा के अन्य शहरों में भी महसूस किया गया. हालांकि भूकंप से किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है. 

इस लिए आता है भूकंप?

धरती के ऊपरी सतह सात टेक्टोनिक प्लेटों से तैयार हुई है. इस दौरान जहां भी ये एक-दूसरे टकराती हैं, वहां पर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. भूकंप तब आता है, जब ये प्लेट्स एक-दूसरे का स्थान लेने की कोशिश करती हैं. ये प्लेट आपस में टकराती हैं, रगड़ती खाती हैं. ये एक-दूसरे के ऊपर चढ़ती हैं या दूर जाने की कोशिश करती हैं, तब धरती डोलने लगती है. 

जानें अगर भूकंप आए क्या करना चाहिए

1- अगर आप किसी इमारत के अंदर मौजूद हैं तो फर्श पर बैठ जाना चाहिए. यहां पर किसी टेबल या चेयर के नीचे चले जाएं. इसके बाद अपने चेहरे और हाथों को ढंक लें. कमरे के किसी कोने में बैठ जाएं. 
2- अगर आप घर से बाहर है तो इमारत, पेड़, खंभे और तारों से दूर रहें. 
3- इसके अलावा अगर आप किसी वाहन में सफर कर रहे तो जितनी जल्द हो, वाहन को रोक दें. 
4- अगर मलबे के ढेर के नीचे सुरक्षित है तो बिल्कुल न हिलें. मदद का इंतजार करें. 
5- मलबे में दबने के बाद पाइप या दीवार पर थपकी दें. इस तरह से बचावकर्मी आपकी मदद के लिए पहुंच सकेंगे. अगर आपके पास कोई सीटी को इसे बजाने की कोशिश करें. 
6- अगर किसी तरह की मदद न मिले तो शोर मचाने की कोशिश करें. 
7- घर में हमेशा एक आपदा राहत किट तैयार रखने की जरूरत है.