logo-image

जामताड़ा के बाद देवघर में सक्रिय साइबर अपराधी, खलासी ने GM को बनाया निशाना

झारखंड का जामताड़ा और देवघर साइबर अपराध का गढ़ बनता जा रहा है. दोनों जिले से हर दिन कई लोगों की गिरफ्तारी हो रही है.

Updated on: 21 Jun 2023, 01:32 PM

highlights

  • जामताड़ा के बाद देवघर में सक्रिय साइबर अपराधी
  • खलासी ने GM को बनाया निशाना
  • मिनटों में अकाउंट किया खाली

Deoghar:

झारखंड का जामताड़ा और देवघर अब साइबर अपराध का गढ़ बनता जा रहा है. दोनों जिले से हर दिन कई लोगों की गिरफ्तारी हो रही है. इसी कड़ी में CID और देवघर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए तीन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. इसमें 8वीं पास युवक ने एक रिटायर्ड GM को निशाना बनाते हुए उसके बैंक खाते को खाली कर दिया. DG CID अनुराग गुप्ता ने बताया कि आभाष कुमार के खाते से 2 लाख से अधिक की निकासी फर्जी तरीके से की गई थी. आभाष कुमार फ्लाइट का टिकट कर रहे थे, तभी कुछ तकनीकी दिक्कत आने पर उन्होंने गूगल से कस्टमर केयर का नंबर निकाल कर कॉल किया.

यह भी पढ़ें- निलंबित चीफ इंजीनियर बीरेंद्र राम की मुश्किलें बढ़ी, सील किए गए दो आवास

खलासी ने जीएम को बनाया निशाना 

जिसके बाद उन्होंने उस नंबर पर कॉल किया, तब उसने एक मोबाइल एप्पलीकेशन डाउनलोड करवाया और उसके मोबाइल की मिरर को देखने लगा. जिसके बाद उसने एक 20 रुपये का ट्रांसेक्शन कराया और उसने पासवर्ड व आईडी देख लिया. जिसके बाद उसे अपने पास स्टोरेज कर उनके साथ फ्रॉड किया गया. बाद में इस मामले में जांच शुरू हुई, तो इसमें तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. उन्होंने बताया कि तीनों की गिरफ्तारी मोबाइल ट्रैक कर की गयी है.

देवघर में सक्रिय साइबर अपराधी

साइबर अपराधियों ने पैसों को कई ऑनलाइन साइट पर समान खरीदने में इस्तेमाल किया था. अनुराग गुप्ता ने बताया कि इस पूरे घटना का मास्टरमाइंड आरिफ राजा है, आरिफ राजा मुख्य रूप से ट्रक में खलासी का काम करता है. इसने फ़्रॉड करना अपने रिश्तेदार इमरान अंसारी से सीखा है. उन्होंने बताया कि फ्रॉड करने वालों का गैंग अब देवघर में सक्रिय है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि रातोंरात अमीर बनने का सपना देख कर युवा साइबर अपराध की दुनिया में कदम रख रहे हैं.