logo-image
लोकसभा चुनाव

न्यूज स्टेट पर CM हेमंत सोरेन: महिला आरक्षण बिल, I.N.D.I.A. गठबंधन समेत तमाम मुद्दों पर खुलकर की बात

उन्होंने आगे कहा कि आज महिलाएं सामान भागीदारी के रूप से खड़ी हो रही हैं ऐसे में महिलाओं को अधिकार मिले. हमारे राज्य झारखंड में जो हमने महिलाओं के लिए 50 फीसदी का आरक्षण फिक्स कर रखा है उससे भी अधिक महिलाएं चुनी जाती हैं.

Updated on: 21 Sep 2023, 10:03 PM

highlights

  • News State बिहार-झारखंड पर झारखंड के CM हेमंत सोरेन
  • महिला आरक्षण समेत पर कई मुद्दों पर की चर्चा

Delhi:

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने न्यूज स्टेट बिहार झारखंड के दिल्ली संवाददाता अमित चौधरी से खास बातचीत में महिला आरक्षण, लोकसभा चुनाव 2024, INDIA गठबंधन समेत तमाम मुद्दों पर विस्तृत बातचीत की. महिला आरक्षण को लेकर सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि बिल आते ही दुनिया भर की बातें हो रही हैं. 33 फीसदी आरक्षण बिल का नाम नहीं है. नाम कुछ और ही कहता है. ये बिल आरक्षण है या वंदना है ये एक बिल के किस तरह से नामकरण हो रहा है और किस तरीके से हर चीजों को बदला जा रहा है ये तो आज चर्चा का विषय बना ही है लेकिन मैं समझता हूं कि देश के आजाद होने के बाद से कई नियम और कई कानून बनें. उन्होंने कहा कि मैं खुद आदिवासी समुदाय से आता हूं. आज कितने आदिवासी दलित पिछड़े अल्पसंख्यक लोग अपनी पहचान बना पाए हैं इसपर भी चर्चा होनी चाहिए. 

उन्होंने आगे कहा कि आज महिलाएं सामान भागीदारी के रूप से खड़ी हो रही हैं ऐसे में महिलाओं को अधिकार मिले. हमारे राज्य झारखंड में जो हमने महिलाओं के लिए 50 फीसदी का आरक्षण फिक्स कर रखा है उससे भी अधिक महिलाएं चुनी जाती हैं. हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड विधानसभा में भी मुझे लगता है कि देश का तीसरा या चौथा राज्य है जहां महिलाओं की रेसियो है. हर राज्य अपने अपने स्तर पर काम कर रही है लेकिन देश के परिपेक्ष में कुछ ऐसे काम होने चाहिए जिससे महिलाओं को बिल्कुल स्पष्टता के साथ चीजें मिलने चाहिए, ना कि इस तरीके से कि किसी भी चीज को ले आए और वो एक ज्वलंत मुद्दा या डिबेट का मुद्दा हो.

ये भी पढ़ें-झारखंड को लूटने में लगी है झामुमो-कांग्रेस की सरकार: बाबूलाल मरांडी

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा केंद्र की मोदी सरकार के दिल में कुछ ना कुछ हिडेन चीजें हैं. जब लोकसभा चुनाव सिर पर हैं और कुछ उपहार दिया जाता है तो कुछ लोगों का कहना होता है कि रेवड़ियां बांटी जा रही हैं. वर्तमान मोदी सरकार द्वारा जो ये बिल लाया गया है इसे हम किस रूप में लें? सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि आप देखिएगा आने वाले समय में बहुत सारी बातें महिला आरक्षण बिल को लेकर सामने आएंगी. बहुत सारी चीजें स्पष्ट होंगी या नहीं भी हो सकती हैं. 

 

 

सीएम हेमंत सोरेन ने आगे कहा कि अभी कई बातों पर चर्चा होने की आवश्यकता है महिला आरक्षण को लेकर. डुमरी उपचुनाव में मिले जीत को लेकर सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि जेएमएम डुमरी की जनता ने जेएमएम का साथ दिया. हमारा साथ जनता देती है इसलिए हम सरकार में हैं और लोगों का विश्वास है राज्य की सरकार है. हमारी सरकार जनहित के मुद्दों पर काम करती है. 

वहीं, दिल्ली दौरे को लेकर सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि दिल्ली किसी की बपौती नहीं है. यहां लोग व्यक्तिगत तौर पर आते हैं अपने काम के लिए आते हैं, अपने व्यवसायिक काम के लिए आते हैं. इसे पॉलिटिकल चश्में से देखने की जरूरत नहीं है.