logo-image

Srinagar G20 Summit: जी-20 समिट को लेकर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट, बार्डर पर पाक गतिविधियों पर रखी जा रही नजर

जम्मू कश्मीर में G20 सम्मेलन शुरू होने में अब कुछ ही घंटे बाकी रह गए हैं, लेकिन इससे पहले बॉर्डर पार से लगातार मिल रहे इनपुट के बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड़ पर है. बॉर्डर से लेकर जम्मू कश्मीर के सभी संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

Updated on: 21 May 2023, 07:47 AM

जम्मू:

जम्मू कश्मीर में G20 सम्मेलन शुरू होने में अब कुछ ही घंटे बाकी रह गए हैं, लेकिन इससे पहले बॉर्डर पार से लगातार मिल रहे इनपुट के बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड़ पर है. बॉर्डर से लेकर जम्मू कश्मीर के सभी संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. जम्मू के इंटरनेशनल बॉर्डर पर बीएसएफ के जवान जमीन से लेकर आसमान और आसमान से लेकर नदियों पर पाकिस्तान से होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखे हैं. कश्मीर में जहां श्रीनगर की डल झील की सुरक्षा का जिम्मा मार्कोस कमांडो को दिया गया है तो वहीं जम्मू के अखनूर सेक्टर में चिनाब नदी पर बीएसएफ के जवान बोट के जरिए पेट्रोलिंग कर रहे हैं. 

बीएसएफ की इस पेट्रोलिंग टीम में महिला जवान भी शामिल हैं, जो लगातार बॉर्डर पर पैनी नजर बनाए हुए हैं और जी-20 पर मंडरा रहे किसी भी खतरे से निपटने के लिए तैयार हैं. जम्मू से सटी 200 किलोमीटर लंबी सीमा को देखते हुए बीएसएफ पेट्रोलिंग के जरिए और साथ ही अलग-अलग नाका प्वाइंट से पाकिस्तान पर नजर रख रही है, लेकिन साथ ही अलग-अलग सर्विलेंस इक्विपमेंट्स के जरिए भी पाकिस्तान की पोस्ट और उस एरिया में पड़ने वाले पाकिस्तान के गांव पर भी नजर रखी जा रही है.

बीएसएफ PTZ कैमरा के साथ-साथ दूसरे सभी नाइट विजन इक्विपमेंट्स मदद से बॉर्डर पार से होने वाली हर गतिविधि पर नजर रख रहे हैं. बीएसएफ जवानों को किसी भी तरह की हरकत होने पर सीनियर अधिकारियों को इसकी जानकारी देने के आदेश दिए गए हैं, ताकि किसी भी तरह के खतरे से निपटा जा सके. सुरक्षा एजेंसियों को बॉर्डर पार से होने वाली अलग-अलग गतिविधियों को लेकर कई तरह के इनपुट मिल रहे हैं. उन्हें इस बात की खबर है कि बॉर्डर पार पाकिस्तान में बैठे आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा जैश-ए-मोहम्मद और हिज्बुल मुजाहिदीन पाकिस्तानी सेना की खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ मिलकर जी-20 में खलल डालने के लिए कई तरह के षड्यंत्र रच रही है, जिसमें घुसपैठ के साथ-साथ ड्रोन के जरिए हत्यारों को भेजने की साजिश भी शामिल है. पाकिस्तान की तरफ से लगातार घुसपैठ की कोशिशें भी की जा रही हैं.

यह भी पढ़ें : Japan: G7 देशों ने चीन से अपील, यूक्रेन से जंग खत्म करने का रूस पर बनाए दबाव

पुंछ के मेंढर सेक्टर में सुरक्षाबलों ने शुक्रवार देर रात पाकिस्तान की तरफ से की जा रही एक बड़ी घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए एक घुसपैठिए को मार गिराया, जिससे एक आईडी के साथ बड़ी मात्रा में ड्रग भी बरामद किए गए हैं. पाकिस्तान लगातार कोशिश कर रहा है कि वह बॉर्डर पार से घुसपैठ करवा कर G20 सम्मेलन में खलल पैदा कर सके, लेकिन सेना से लेकर बीएसएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस पाकिस्तान की तरफ से की जा रही हर कोशिश को नाकाम करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.