logo-image
लोकसभा चुनाव

ITBP ने रामबन के पास सर्च और बचाव कार्य शुरू किया, देखें Video 

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने खूनी नाला, रामबन, जम्मू-कश्मीर के पास सुरंग स्थल पर सर्च और बचाव अभियान शुरू कर दिया है. गुरुवार की रात को अचानक हुए भूस्खलन के मलबे में 9 मजदूर फंस गए थे.

Updated on: 20 May 2022, 07:25 PM

नई दिल्ली:

Ramban landslide : भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने खूनी नाला, रामबन, जम्मू-कश्मीर के पास सुरंग स्थल पर सर्च और बचाव अभियान शुरू कर दिया है. गुरुवार की रात को अचानक हुए भूस्खलन के मलबे में 9 मजदूर फंस गए थे. 15वीं बटालियन ITBP के जवान एक स्निफ़र डॉग के साथ बचाव अभियान में शामिल हो गए हैं. सुरंग एक नई शुरू की गई परियोजना थी और केवल 3 से 4 मीटर की खुदाई की गई थी.

जब रात करीब 10.15 बजे भूस्खलन हुआ जिसमें वहां काम करने वाले मजदूर फंस गए. भूस्खलन में कई ट्रक, खुदाई करने वाले और अन्य वाहन पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए. यह कथित तौर पर कुछ सुरंग T4 के लिए एक आडिट टनल था जिसका इस्तेमाल एस्केप टनल के रूप में किया जाना था. फंसे हुए 9 में से 5 पश्चिम बंगाल के, 1 नेपाल के, 1 असम के और 2 स्थानीय बताए जा रहे हैं.

भूस्खलन में 3 व्यक्ति घायल हो गए थे और जिन्हें पहले बाहर निकाला गया था. पश्चिम बंगाल के एक व्यक्ति का शव शुक्रवार को मलबे से निकाला गया. अर्थ मूवर्स का उपयोग उस स्थल पर भारी पत्थरों को साफ करने के लिए किया जा रहा है, जो लगभग 50 गुणा 50 मीटर के क्षेत्र में टन मलबे से पूरी तरह से ढका हुआ है.

शाम करीब 4.40 बजे, एक ताजा भूस्खलन और मौके पर बारिश ने बचाव प्रयासों को रोक दिया है. पत्थर गिरने और पत्थर गिरने के कारण बचावकर्मियों और मशीनों को रुकने के लिए कई बार बचाव अभियान रोकना पड़ा है.

खूनी नाला, जिसके पास मेकारकोट, रामबन के पास एक सुरंग की खुदाई हो रही थी, अतीत में सड़क हादसों और दुर्घटनाओं में लोगों के हताहत होने के लिए जाना जाता है. इसे कभी-कभी 'किलर रिवलेट' भी कहा जाता है.