logo-image
लोकसभा चुनाव

Jammu-Kashmir: पाकिस्तानी ISI और आतंकियों की नई रणनीति आई सामने, सुरक्षाबलों पर हमले के लिए तैयार किया ये प्लान

Jammu-Kashmir : जम्मू कश्मीर में लोगों में भय और डर पैदा करने के लिए आतंकी लगातार नए-नए तरीके ढूंढते रहते हैं. आईएसआई और आतंकियों की नई साजिश सामने आई है.

Updated on: 03 Jul 2023, 02:17 PM

जम्मू:

Jammu-Kashmir : जम्मू कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तानी एजेंसी आईएसआई, सेना और आतंकी संगठनों ने मिलकर अपनी रणनीति में बदलाव किया है. खबर के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना अब बॉर्डर पार से अपने स्पेशलाइज्ड ट्रैंड आतंकियों की घुसपैठ करवा रही है, जो गुरिल्ला वॉर में माहिर हैं. इन आतंकियों को सुरक्षाबलों के कैंप, गाड़ियों के काफिले और पेट्रोलिंग टीम को निशाना बनाने का जिम्मा दिया गया है. ये आतंकी हमला करने के बाद जंगलों में बनाए अपने हाइड में चले जाते हैं और अगले हमले की रणनीति बनाते हैं. सुरक्षा एजेंसियों को ऐसा भी लग रहा है कि इन आतंकियों में पाकिस्तानी सेना के कमांडो भी शामिल हैं, जो पहले आतंकियों के साथ मिलकर लगातार बॉर्डर पर BAT हमला करने की कोशिश करते रहते थे. सूत्रों के मुताबिक, ये आतंकी सोफिस्टिकेटेड हथियारों के साथ साथ स्टिक बम और दूसरे विस्फोटकों से लैस हैं. 

फिलहाल, सुरक्षा एजेंसियों के हवाले से जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक जम्मू, राजौरी, पुंछ और रिहायशी इलाकों में एक बार फिर आतंकवाद को जिंदा करने के लिए पाकिस्तानी एजेंसी और आईएसआई इस नई साजिश में काम कर रहे हैं और इन स्पेशल ट्रैंड आतंकियों से हमले करवाने की कोशिश की रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, अभी इन इलाकों में 30 से 40 आतंकियों के होने की संभावना है, जिनको लेकर सुरक्षाबलों के लगातार ऑपरेशन जारी हैं. पिछले कुछ महीनों में राजौरी और पुंछ में सेना के काफिले पर हुए हमले के बाद सुरक्षाबलों को इस नई रणनीति के बारे में पता चला है. सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक लगातार कश्मीर में आम लोगों और माइनोरिटीज की टारगेट किलिंग के बावजूद अपनी साजिश में फेल हो चुकी पाकिस्तानी एजेंसी ये साजिश रची है और वह जम्मू में एक बार फिर आतंक को जिंदा करने के लिए अलग अलग इलाकों में सुरक्षाबलों पर हमला करवाने की कोशिश कर रहा है. इस तरह की भी खबरें हैं कि पाकिस्तान ने बांग्लादेश और फिर नेपाल के रास्ते अपने कुछ कमांडर को भी इन इलाकों में भेजा है.

यह भी पढ़ें : Weather Update : देश के इन 22 राज्यों में बारिश होने के आसार, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट्स

सुरक्षा जानकारी के मुताबिक, हाल ही में पाकिस्तान FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर आया है. ऐसे में अब उस पर कोई उंगली न उठे इसलिए बॉर्डर पर BAT एक्शन की बजाए अब अपने कमांडो और स्पेशल ट्रैंड आतंकियों को राजौरी, पुंछ के घने जंगलों के इलाकों में भेज रहा है, ताकि ऐसा लगे कि वहीं के इलाके के स्थानीय आतंकी इसमें शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक इस समय पाकिस्तान के पाले हुए लश्कर, जैश और अलबद्र से तालुक रखने वाले आतंकी राजौरी और पुंछ के इलाकों में हो सकते हैं. जो पाकिस्तानी एजेंसी के इशारे पर काम कर रहे हैं. पाकिस्तान की इस नई रणनीति के बारे में सुरक्षा एजेंसियों को भी भनक लग गई है और अब लगातार इन आतंकियों के मददगारों की धरपकड़ कर रही है, ताकि जल्द से जल्द आतंकियों का सफाया किया जा सके.