logo-image

Himachal Political Crisis: नहीं टला सुक्खू सरकार का संकट! बागी विधायकों से मिले विक्रमादित्य, कांग्रेस का एक्शन

Himachal Political Crisis: हिमाचल प्रदेश में नहीं टला है कांग्रेस सरकार का संकट, बागी विधायकों से मुलाकात के बाद विक्रमादित्य ने उठाया बड़ा कदम

Updated on: 01 Mar 2024, 11:54 AM

New Delhi:

Himachal Political Crisis: देश के पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में इन दिनों मौसम के साथ-साथ सियासी हलचलें भी लगातार बदल रही हैं. सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार से संकट फिलहाल टलता दिखाई नहीं दे रहा है. कांग्रेस बागी विधायकों की विधायकी बर्खास्त होने के बाद भी मामला गर्माता जा रहा है. सुक्खू सरकार से मंत्री पद से इस्तीफा देने वाले विधायक विक्रमादित्य ने इन बागी विधायकों से मुलाकात की है. उनकी इस मुलाकात के बाद एक बार फिर सियासी हलचलें तेज हो गई हैं. वहीं माना जा रहा है कि कांग्रेस के कई विधायक बीजेपी के संपर्क में भी बने हुए हैं. ऐसे में कभी भी सुक्खू सरकार पर संकट के बादल गहरा सकते हैं. 

पर्यवेक्षकों के दावे भी कमजोर
एक तरफ कांग्रेस के पर्यवेक्षक डीके शिवकुमार और भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने हिमाचल प्रदेश में किसी भी तरह के सियासी संकट को नकारते हुए सबकुछ ठीक होने का दावा किया है तो वहीं अगले ही दिन उनके दावे कमजोर भी नजर आने लगे हैं. पार्टी की नीतियों से नाराज  विक्रमादित्य सिंह ने 6 बागी विधायकों से मुलाकात की है. उनकी इस मुलाकात ने राजनीतिक हलकों में हलचलें तेज कर दी हैं. कयास लगाए जा रहे हैं. विक्रमादित्य इनके साथ कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं. 

खास बात यह है कि इन 6 विधायकों से बातचीत करने के बाद अपने प्लान के साथ विक्रमादित्य सिंह सीधे दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. यहां पर वह आलाकमान से बातचीत कर अपने आगे की रणनीति पर काम करेंगे. सूत्रों की मानें तो दिल्ली जाने के पीछे विक्रमादित्य के दो मकसद हैं एक तो कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व को अपनी बात समझाना और अगर नहीं समझी गई तो हो सकता है वह बागी विधायकों अपने समर्थकों के साथ बीजेपी से भी बातचीत आगे बढ़ाएं. ऐसा होता है एक बार फिर सुक्खू सरकार के गिरने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा. 

यह भी पढ़ें - Himachal Pradesh: सुक्खू बने रहेंगे हिमाचल के मुख्यमंत्री, कांग्रेस आलाकमान का बड़ा फैसला

प्रतिभा सिंह ने उठाए थे सवाल
कांग्रेस की मुश्किलें भी कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. एक तरफ बागी विधायक, दूसरी तरफ विक्रमादित्य की नाराजगी और तीसरी तरफ प्रतिभा सिंह ने भी बागी विधायकों की विधायकी रद्द करने को लेकर सवाल उठाए थे. प्रतिभा सिंह ने कहा था कि इस तरह के कदम बहुत जल्दबाजी है. इन विधायकों को मौका दिया जाना चाहिए था अपनी बात कहने और नाराजगी की वजह भी जाननी चाहिए थी. 

कांग्रेस का एक और बड़ा एक्शन
सुक्खू सरकार ने बागी विधायकों को लेकर कड़ा रुख अपनाया हुआ है. इसी कड़ी में पूर्व कांग्रेस विधायक रवि ठाकुर को लेकर भी बड़ा एक्शन लिया गया है. सरकार की ओर से ठाकुर के मनाली स्थित घर को जाने वाली सड़क को ही बंद करने का आदेश दे दिया गया है. बताया जा रहा है कि अवैध कब्जे की वजह से यह आदेश जारी किया गया है. फिलहाल सड़क पर पत्थर रखकर इस सड़क को बंद किया गया है.