logo-image

Nuh Violence: नूंह, फरीदाबाद और पलवल समेत इन जिलों में बढ़ाई गई इंटरनेट पर पाबंदी, यूपी के इन जिलों में अलर्ट

Nuh Violence: हरियाणा के नूंह, फरीदाबाद, पलवल समेत कई जिलों में इंटरनेट सेवाओं पर लगी पाबंदी को बढ़ा दिया गया है. अब इन इलाकों में 5 अगस्त तक इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहेंगी.

Updated on: 03 Aug 2023, 06:57 AM

highlights

  • नूंह, पलवल समेत इन जिलों में बढ़ाई गई इंटरनेट पर लगी पाबंदी
  • अब 5 अगस्त तक इंटरनेट पर लागू रहेगी पाबंदी
  • हरियाणा और यूपी में भी अलर्ट

New Delhi:

Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में सोमवार को भड़की हिंसा के बाद से इंटरनेट सेवाएं बंद हैं. इस बीच हरियाणा सरकार ने नूंह समेत आसपास के चार जिलों में इंटरनेट सेवाओं पर लगी रोक को बढ़ा दिया है. इसके बाद नूंह, फरीदाबाद, और पलवल जिलों के अधिकार क्षेत्र और गुरुग्राम जिले के सोहना, पटौदी और मानेसर उप-मंडलों के क्षेत्र में इंटरनेट सेवाओं को 5 अगस्त तक के लिए निलंबित कर दिया गया है. सरकार ने ये फैसला राज्य में शांति और सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए लिया है. इस बीच, उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में भी अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही राजस्थान भी अलर्ट पर है. अधिकारियों के मुताबिक, हरियाणा की सीमा से सटे राजस्थान के भरतपुर के चार इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को गुरुवार सुबह तक निलंबित किया गया. इसके साथ ही अलवर जिले के 10 और भरतपुर जिले के चार इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है.

ये भी पढ़ें: टमाटर के रेट में भारी उछाल, अब रेट सुनकर खाना भूल जायेंगे आप

राजस्थान के इन इलाकों में अलर्ट

बता दें कि भरतपुर जिले के सीकरी, पहाड़ी, कामां, नगर इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को आज (गुरुवार) सुबह छह बजे तक बंद रहीं. कामां और पहाडी में निषेधाज्ञा गू की गई साथ ही इन इलाकों में किसी भी तरह के जुलूस या रैली को निकलाने पर भी पाबंदी लगा दी गई है. भतरपुर हरियाणा सीमा पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है.  साथ ही यहां से गुजरने वाले वाहनों की तलाशी ली जा रही है. बता दें कि इससे पहले हरियाणा के नूंह में हिंसा के बाद भरतपुर के 4 इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवा को दो अगस्त तक रोक दिया गया था, लेकिन इसे एक दिन के लिए और बढ़ा दिया गया.

भरतपुर के अलावा अलवर जिले में भी अलर्ट जारी है. यहां के 10 उपखंड क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए 10 दिनों तक धारा 144 लागू की गई है. अलवर के एडीएम उत्तम सिंह शेखावत के मुताबिक, हरियाणा के सीमावर्ती इलाकों अलवर, तिजारा, रामगढ़, गोविंदगढ़, कठूमर, लक्ष्मणगढ़, टपूकडा, मालाखेड़ा, किशनगढ़ बास और कोटकासिम उपखंड के क्षेत्र में 10 अगस्त की रात तक धारा 144 लागू की गई है.

ये भी पढ़ें: Haryana Nuh Violence: अब बचकर नहीं भाग पाएंगे एक भी दंगाई, खट्टर सरकार ने उठाया बड़ा कदम

यूपी में भी अलर्ट जारी

नूंह हिंसा के बाद यूपी में अलर्ट जारी है. आगरा में पुलिस प्रशासन सतर्क है. पुलिस जगह-जगह चेकिंग अभियान चला रही है और अराजक तत्वों पर पैनी नजर रखी जा रही है. एडिशनल कमिश्नर ने सभी थानों में दिशानिर्देश जारी किए हैं. साथ ही संवेदनशील इलाकों में पुलिस की तैनाती की गई है. इसके साथ ही सोशल मीडिया की भी निगरानी की जा रही है. सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्पणी करने वालों पर तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं.