logo-image
लोकसभा चुनाव

दिल्ली लॉस एंजिल्स की याद दिला रहा है... स्मॉग को लेकर US दूत कसा तंज

अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी का ये बयान, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के दिल्ली प्रदूषण को लेकर किए गए दावे की प्रतिक्रिया है, जिसमें उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण की स्थिति को बीते कुछ वर्षों के मुकाबले बेहतर बताया था. 

Updated on: 02 Nov 2023, 07:40 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली लॉस एंजिल्स की याद दिला रहा है... ये कहना है भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी (Eric Garcetti) का. दरअसल दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक होता जा रहा है. नवंबर के पहले गुरुवार को नई दिल्ली का AQI 408 के करीब पहुंच गया है, जिसे लेकर एरिक गार्सेटी ने चिंता जाहिर की है. उन्होंने अपने बचपन को याद करते हुए दिल्ली की हवा को अमेरिका के लॉस एंजिल्स के समान बताया है. साथ ही उन्होंने अपनी बेटी का जिक्र करते हुए, एक और किस्सा साझा किया है...

गार्सेटी ने बताया कि, दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर उनकी बेटी की स्कूल में टीचर ने उसे बाहर खेलने से साफ इनकार किया है, ठीक उसी तरह जैसे बचपन में लॉस एंजिल्स में उन्हें कहा जाता था. अब दिल्ली की हवा भी बिल्कुल अमेरिका के लॉस एंजिल्स जैसी प्रदूषित हो गई है. 

गौरतलब है कि अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी का ये बयान, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के दिल्ली प्रदूषण को लेकर किए गए दावे की प्रतिक्रिया है, जिसमें उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण की स्थिति को बीते कुछ वर्षों के मुकाबले बेहतर बताया था. 

गोपाल राय ने कहा था कि, जहां साल 2015 में, केवल 109 दिन ‘अच्छे’ वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) वाले थे, वहीं अब इस साल यानि साल 2023 में ये बढ़कर 200 दिन से ज्यादा पहुंच गया है. गोपाल राय ने ये भी स्पष्ट किया कि, नवंबर के पहले 15 दिन क्रिटिकल  एक्यूआई हो सकते हैं. 

हालांकि इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने केंद्र सरकार पर भी तीखा हमला किया, उन्होंने सरकार पर सभी एनसीआर राज्यों के बीच समन्वय स्थापित करने की जरूरत का जिक्र किया. उन्होंने बताया कि, प्रदूषण की समस्या को अकेले ठीक करना अकेले दिल्ली के बस में नहीं. 

बता दें कि, आज गुरुवार को दिल्ली में कई जगह हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ दर्ज की गई है, न सिर्फ इतना, बल्कि दिल्लीवालों को करीब-करीब पूरे दिन धुंए की धुंध से दो-चार होना पड़ा है. वहीं आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर और भी ज्यादा बढ़ सकता है. इसके पीछे मौसम वैज्ञानिकों ने खेतों में आग लगने की घटनाओं और प्रतिकूल मौसम की स्थिति को जिम्मेदार ठहराया है. 

आज सुबह 10 बजे दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 351 के करीब दर्ज की गई है. वहीं अगर पिछले दिनों के आंकड़ों पर गौर करें, तो ये बुधवार को 364, मंगलवार को 359, सोमवार को 347 और रविवार 325, शनिवार 304 और शुक्रवार को 261 दर्ज की गई है.