logo-image

PM नरेंद्र मोदी ने नए ITPO Complex 'भारत मंडपम' का किया उद्घाटन, देखें तस्वीरें और VIDEO

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दिल्ली के प्रगति मैदान में नए आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स 'भारत मंडपम' (Bharat Mandapam) का उद्घाटन किया है.

Updated on: 26 Jul 2023, 07:54 PM

highlights

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने नए ITPO कॉम्प्लेक्स 'भारत मंडपम' का किया उद्घाटन.
  • उद्घाटन के अवसर पर वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल भी रहे मौजूद.
  • ITPO कॉम्प्लेक्स करीब 123 एकड़ में फैला है 

 

नई दिल्ली:

PM Narendra Modi Inaugurates New ITPO Complex Bharat Mandapam: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दिल्ली के प्रगति मैदान में नए आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स 'भारत मंडपम' (Bharat Mandapam) का उद्घाटन किया है. पीएम मोदी बुधवार को प्रगति मैदान पहुंचे और ड्रोन के जरिये आईटीपीओ कॉप्लेक्स 'भारत मंडपम' (Bharat Mandapam) का उद्घाटन किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी उपस्थित थे. नए कन्वेशन सेंटर का नाम 'भारत मंडपम' रखा गया है. प्रगति मैदान में IECC कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने स्मारक टिकट और सिक्के जारी किए हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत मंडपम को देखकर हर भारतीय आनंदित है और गर्व महसूस कर रहा है. भारत मंडपम भारत के सामर्थ्य का, भारत की नई उर्जा का आह्वान है. भारत मंडपम भारत की भव्यता और इच्छाशक्ति का दर्शन है. दिनरात मेहनत करते भारत मंडपम का निर्माण किया गया है. 

उद्घाटन के दौरान वीडियो भी सामने आए हैं, जिसमें आईटीपीओ सेंटर बेहद भी सुंदर और भव्य नजर आ रहा है. 

प्रगति मैदान में स्थित इंटरनेशनल ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन (ITPO) कॉम्प्लेक्स नए भारत की नई तस्वीर को बयां कर रहा है.

दिल्ली में नए आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स 'भारत मंडपम' के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, डॉ. जितेंद्र सिंह, अभिनेता आमिर खान और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति  शामिल हुए.

ITPO कॉम्प्लेक्स में बना कॉन्फ्रेंस हॉल दुनिया के टॉप टेन कॉन्फ्रेंस हॉल में शामिल है. 

ITPO कॉम्प्लेक्स करीब 123 एकड़ में फैला है और इसे लगभग 2,700 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है. इंटरनेशनल ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन कॉम्प्लेक्स जर्मनी में हनोवर प्रदर्शनी केंद्र और शंघाई में राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कॉन्फ्रेंस सेंटर को टक्कर देगा. 

ITPO कॉम्प्लेक्स को अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों, व्यापार मेलों, सम्मेलनों और अन्य प्रतिष्ठित कार्यक्रमों की मेजबानी करने के लिए डिजाइन किया गया है.