logo-image

नोएडा में शुरू होने वाली है नई मेट्रो लाइन, इन सेक्टर वालों को होगा फायदा

तमाम बैठकों में चर्चाओं के बाद, आखिरकार NMRC की इस DPR पर मंजूरी से नोएडा में नए मेट्रो रूट की तस्वीरें साफ हो गई हैं. इससे दिल्ली के साथ-साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा की कनेक्टिविटी पहले ही की तुलना में काफी बेहतर होगी.

Updated on: 28 Dec 2023, 07:38 PM

नई दिल्ली :

नए साल में नोएडा को एक नया मेट्रो रूट मिलने जा रहा है... दिल्ली-नोएडा के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने, साथ ही शहरवासियों के सफर को आरामदायक बनाने के लिए ये निर्णय लिया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक, नया मेट्रो रूट बोटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से सेक्टर 142 के बीच बनाया जाएगा, जिसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने पिछले महीने डीपीआर यानि डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) को सौंप दी थी, जिसके बाद अब NMRC ने इस DPR को मंजूरी दे दी है...

गौरतलब है कि तमाम बैठकों में चर्चाओं के बाद, आखिरकार NMRC की इस DPR पर मंजूरी से नोएडा में नए मेट्रो रूट की तस्वीरें साफ हो गई हैं. इससे दिल्ली के साथ-साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा की कनेक्टिविटी पहले ही की तुलना में काफी बेहतर होगी, साथ ही यात्रियों को सफर में काफी ज्यादा सहूलियत भी रहेगी. 

बता दें कि नोएड के इस नए मेट्रो रूट की अनुमानित लंबाई तकरीबन 11.56 होगी, जिसमें कुल 8 मेट्रो स्टेशन बनाए जाने हैं. ये नया मेट्रो रूट ब्लू लाइन बोटेनिकल गार्डन से ये सेक्टर 142 एक्वा लाइन से जुड़ेगा, जिससे वो यात्री जो दिल्ली से ग्रेटर नोएडा की ओर सफर करते हैं, उन्हें काफी ज्यादा आसानी रहेगी. 

वहीं इस नए रूट की शुरुआत के साथ, मेजेंटा लाइन के जरिए इंदिरा गांधी इंटरनेशनल हवाईअड्डा सीधा कनेक्ट हो जायेगा, वहीं ब्लू लाइन से नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशन से भी कनेक्टिविटी हो जायेगी.

हासिल जानकारी के मुताबिक, इस मेट्रो रूट का इस्तेमाल शुरुआत में तकरीबन 80 हज़ार यात्री करेंगे, जिसमें बॉटनिकल गार्डन, नोएडा सेक्टर-44, नोएडा ऑफिस (सेक्टर-96 नोएडा प्राधिकरण दफ्तर), नोएडा सेक्टर-97, नोएडा सेक्टर-105, नोएडा सेक्टर-108, नोएडा सेक्टर-93 और पंचशील बालक इंटर कॉलेज स्टेशन इस मेट्रो लाइन पर तैयार किए जाएंगे.