logo-image

दिल्ली में अगले महीने 3 दिन बंद रहेंगे बैंक-स्कूल, कॉलेज और दुकानें, केजरीवाल सरकार का ऐलान

8 से 10 सितंबर के बीच दिल्ली में जी-20 सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है. इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में तीन दिन के अवकाश घोषित किए गए हैं. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इसका ऐलान किया है.

Updated on: 22 Aug 2023, 10:25 PM

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में अगले महीने विदेशी नेताओं का जमघट लगने वाला है. जी-20 सम्मेलन का आयोजन दिल्ली में होने जा रहा है. इसी को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने तीन दिन दिल्ली को बंद करने का फैसला किया है. सरकार ने सितंबर महीने में 8, 9 और 10 तारीख को छुट्टी घोषित की है. इस दौरान स्कूल, बैंक, वित्तीय संस्थान बंद रहेंगे. इसके अलावा दिल्ली सरकार और एमसीडी के सभी कार्यालयों को भी बंद रखा जाएगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अवकाश का ऐलान किया है. 

8 से 10 सितंबर तक जी 20 सम्मेलन

गौरतलब बै कि G-20 सम्मेलन के दौरान अवकाश के लिए दिल्ली पुलिस ने मुख्यमंत्री केजरीवाल को प्रस्ताव भेजा था, जिसे मुख्यमंत्री कार्यालय से मंजूरी मिल गई है. दिल्ली पुलिस ने 18 अगस्त को दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को पत्र लिखा था, जिसमें 8 से 10 सितंबर तक राजधानी में सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग की गई थी. मुख्य सचिव ने यह प्रस्ताव मुख्यमंत्री केजरीवाल के सामने रखा था. इसपर मुख्यमंत्री ने मुहर लगा दी है. 

यह भी पढ़ें: BRICS summit: जोहान्सबर्ग पहुंचे पीएम मोदी, VIDEO में देखें कैसा हुआ वेलकम

दिल्ली में इन होटलों में रुकेंगे ये VVIP  

 बता दें कि दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम में 9 और 10 सितंबर को G20 सम्मेलन का आयोजन होना है. इसमें 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे. किस देश के राष्ट्रपति कहां रुकेंगे उसकी जगह भी चिह्नित कर ली गई है. दिल्ली के फाइव स्टार होटल मौर्य में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के लिए 400 कमरे बुक हैं. वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक  शांगरी-ला इरोस में ठहरेंगे. जबकि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ताज होटल में अपने डेलिगेशन के साथ रहेंगे. . फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों दिल्ली में क्लेरिजेस होटल में ठहरेंगे. इसके अलावा अन्य राष्ट्राध्यक्षों के लिए भी होटल बुक हो चुके हैं. 


कुछ स्टेशनों को छोड़कर मेट्रो सेवा रहेगी जारी 
जी-20 सम्मेलन के दौरान कुछ रुट्स को छोड़कर मेट्रो सर्विस जारी रहेगी. ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल कमिश्नर एस.एस. यादव ने इस दौरान लोगों से आने-जाने के लिए सड़क मार्ग के बजाय मेट्रो से सफर करने की अपील की है. एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, अस्पताल जैसी जगहों पर जाने के लिए भी मेट्रो का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने का सुझाव दिया गया है, हालांकि, सुरक्षा इंतजामों के चलते 8 से 10 सितंबर के बीच सुप्रीम कोर्ट, खान मार्केट, मंडी हाउस, केंद्रीय सचिवालय जैसे कुछ मेट्रो स्टेशनों को बंद रखने की तैयारी की जा रही है.इसके अलावा  बाकी सारे मेट्रो स्टेशंस खुले रहेंगे और सभी लाइनों पर सुचारू रूप से मेट्रों चलेंगी.