logo-image

Delhi Mayor Election 2023: खत्म हुआ मतदान, 241 पार्षद, 14 मनोनीत MLA, 10 मनोनीत MP ने डाला वोट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को आज अपना नया मेयर मिल सकता है.

Updated on: 22 Feb 2023, 01:59 PM

highlights

  • दिल्ली को आज मिलेगा नया मेयर
  • डॉ. शैली ओबेरॉय और रेखा गुप्ता में सीधी टक्कर
  • आप से डॉ. शैली तो बीजेपी से रेखा गुप्ता उम्मीदवार

New Delhi:

Delhi Mayor Election 2023: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को आज अपना नया मेयर मिल सकता है. इसको लेकर वोटिंग पूरी हो गई है. दरअसल इससे पहले भी तीन बार मेयर चुनाव को लेकर प्रयास किए गए हैं, लेकिन मेयर का चुनाव करने में हर बार ये प्रयास असफल रहे हैं. अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एक बार फिर बैठक के साथ चुनाव प्रक्रिया शुरू की गई. इससे पहले दिल्ली उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने निगम सदन की बैठक बुलाने के लिए मंजूरी दी थी. इसी के तहत 22 फरवरी बुधवार को दिल्ली के मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के 6 सदस्यों का चयन किया जाएगा. बता दें कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से खत्म हो चुका है. इस दौरान 241 पार्षद, 14 मनोनीत विधायक और 10 मनोनीत सांसदों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. जीत के लिए 138 वोट चाहिए.   

किस-किस ने डाला अब तक वोट

वोट प्रक्रिया के तहत पहले लोकसभा और राज्यसभा के सांसद वोट डालते हैं. जबकि इसके बाद मनोनित विधायक वोट डालते हैं. इसी कड़ी में  आम आदमी पार्टी के तीनों सांसदों ने वोट डाला, लेकिन भाजपा के सिर्फ 4 सांसदों ने ही वोट डाला है मनोज तिवारी, गौतम गंभीर और रमेश विधूड़ी वोटिंग के लिए सदन में नहीं पहुंचे थे. हालांकि बाद में गौतम गंभीर और रमेश विधूड़ी ने भी वोट डाल दिया, लेकिन मनोज तिवारी वोट देने नहीं पहुंचे. काफी देर बाद करीब 1.15 बजे मनोज तिवारी वोट देने पहुंचे और अपने मताधिकर का इस्तेमाल किया. 

दिल्ली के नए मेयर चुनाव के लिए अब तक कुल 155 निर्वाचित पार्षद वोट डाल चुके हैं. 10 मनोनित सांसद, 14 मनोनीत विधायक और 115 निर्वाचित पार्षद मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं. जबकि 100 के करीब वोट डाले जाने हैं.  

 

क्या बोलीं डॉ. शैली ऑबेरॉय
चुनाव प्रक्रिया से ठीक पहले मेयर पद की उम्मीदवार डॉ. शैली ऑबेरॉय की प्रतिक्रिया भी सामने आई है. डॉ. शैली ऑबेरॉय ने खुद के मेयर चुने जाने को लेकर उम्मीद जताई. उन्होंने कहा कि, पूरी आशा हमें दिल्ली का मेयर मिल जाएगा. 

यह भी पढ़ें - UP Budget 2023: सुरेश खन्ना पेश कर रहे बजट, जानें अब तक की 10 बड़ी बातें

आशु ठाकुर वापस ले चुकीं नाम
पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा के मुताबिक, मेयर चुनाव के लिए शैली ओबरॉय, रेखा गुप्ता और आशु ठाकुर ने नामांकन दाखिल किया था. इसमें आशु ठाकुर ने नामांकन वापस ले लिया है. इस लिहाज से डॉ. शैली ऑबेरॉय और रेखा गुप्ता के बीच ही सीधी टक्कर थी. डॉ. शैली ऑबेरॉय जहां आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार हैं. वहीं रेखा गुप्ता बीजेपी की कैंडिडेट हैं.