logo-image

प्याज के दाम बढ़ने से दिल्ली सरकार फिर घर-घर बेचेगी प्याज

प्याज की अचानक बढ़ी हुई कीमतों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बुधवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे लोगों के घरों पर प्याज की बिक्री सुनिश्चित करें.

Updated on: 07 Nov 2019, 01:00 AM

दिल्ली:

प्याज की अचानक बढ़ी हुई कीमतों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बुधवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे लोगों के घरों पर प्याज की बिक्री सुनिश्चित करें. राष्ट्रीय राजधानी में प्याज की खुदरा कीमत पिछले हफ्ते से 45 प्रतिशत बढ़कर 80 रुपए प्रति किलो हो गयी है. आधिकारिक आंकड़ों ने अनुसार एक अक्टूबर को प्याज की कीमत 55 रुपए प्रति किलो थी.

एक बयान के अनुसार दिल्ली के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने प्याज की बढ़ी हुई कीमत के विषय पर बुधवार को अपने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की. हुसैन ने एजेंसियों को भी निर्देश दिया है कि वे एक दूसरे के साथ सामंजस्य बनाते हुए मोबाइल वैन के द्वारा प्याज की समय पर और पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करें. उन्होंने आयुक्त से दिल्ली में प्याज की बढ़ी हुई कीमत पर नियमित निगरानी रखने और दैनिक कार्रवाई संबंधी रिपोर्ट देने को भी कहा है.

बयान में कहा गया, “मंत्री ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति आयुक्त को पिछले महीने सितंबर-अक्टूबर की भांति इस बार भी घर घर जाकर प्याज की आपूर्ति फिर से सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है.” उन्होंने एजेंसियों को जमाखोरी और कालाबाजारी रोकने के निर्देश भी दिए हैं. 

बता दें कि प्‍याज (Onion) की कीमतों में लगी आग से अगर आप तप रहे हैं तो आपके लिए राहत भरी खबर है. देशभर में जहां प्‍याज (Onion) की कीमत 80 से 100 रुपये के बीच है तो वहीं कुछ जगहों पर यह केवल 25 रुपये किलो मिल रही है. मोदी सरकार दिल्ली में बफर स्टॉक से प्‍याज (Onion) की उपलब्धता बढ़ा रही है और यहां मदर डेयरी के सफल आउटलेट पर 24.90 रुपए के रेट पर प्‍याज (Onion) बेचा जा रहा है. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अधिकारी का कहना है कि अगले कुछ दिनों में रेट कम होने की उम्मीद है, क्योंकि महाराष्ट्र, राजस्थान और कर्नाटक में नई फसल की आवक शुरू हो चुकी है.