logo-image

Delhi Air Pollution: दिल्ली में लोगों को प्रदूषण से राहत नहीं, AQI 300 के पार

Delhi Air Pollution: दिवाली से पहले दिल्ली की हवा एक बार फिर जहरीली हो रही है. अगर ये समस्या बढ़ती है तो दिल्लीवासियों काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

Updated on: 27 Oct 2023, 10:10 AM

नई दिल्ली:

Delhi Air Pollution: नेशनल केपिटल दिल्ली में वायु प्रदुषण कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. शुक्रवार 27 अक्टूबर की सुबह भी दिल्ली में प्रदूषण और धुंध का गुबारा आसमान छाया हुआ दिखा. जानकारी के अनुसार दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 250 पहुंच गया है. लोगों को सुबह सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ा. वहीं जिसे सांस की समस्या है वो घर के बाहर नहीं निकले. दिल्ली में सबसे खराब डीयू का दर्ज किया गया जिसका लेवल 307 रहा. इसके साथ ही गुरुग्राम का एयर क्वालिटी 252 दर्ज किया गया. 

रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ कैंपेन

दिवाली से पहले दिल्ली की हवा एक बार फिर जहरीली हो रही है. अगर ये समस्या बढ़ती है तो दिल्लीवासियों काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ये प्रदूषण बता रहा है कि जो भी प्रयास किए जा रहे हैं वो नकाफी है. वहीं दिल्ली सरकार की ओर से इस संबंध में एक्शन लिया जा रहा है. दिल्ली में एक बार फिर रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ कैंपेन की शुरुआत की गई है. दिल्ली सरकार इस कैंपेन के जरिए सिग्नल रेड होने पर गाड़ी ऑफ करने की अपील कर रही है. इसके जरिए प्रदूषण को रोकने का काम किया जा रहा है. 

दिल्ली युनिवर्सिटी में AQI 307

जानकारी के अनुसार दिल्ली के प्रगति मैदान में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 249 दर्ज किया गया जो खराब केटेगरी में है. वहीं, कर्तव्य पथ, इंडिया गेट और लोधी रोड में भी धुंध दिखाई दी जहां एक्यूआई 218 रिकॉर्ड किया गया. दिल्ली में सबसे खराब दिल्ली युनिवर्सिटी में दर्ज किया गया जहां का वायु प्रदूषण लेवल 307 दर्ज किया गया. वहीं आईआईटी दिल्ली में 273 रिकॉर्ड किया गया. 

दिल्ली के साथ-साथ गुरुग्राम की स्थिति ठीक नहीं है. यहां का एयर क्वालिटी 252 दर्ज किया जो खराब केटेगरी में आता है. वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में भी शुक्रवार 27 अक्टूबर की सुबह धंध की चादर दिखाई दी. यहां का वायु प्रदूषण 208 दर्ज किया गया जो खराब केटेगरी को दर्शाता है. 

पानी का छिड़काव

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में 4 से लेकर 16 किलोमीटर की रफ्तार से उत्तर पश्चिम की हवाएं चलेगी जिसके बाद वायु प्रदूषण का लेवल कम हो सकता है. लेकिन 27 अक्टूबर की सुबह आसमान में धुंध दिखाई दे सकता है. दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए पानी का छिड़काव किया जा रहा है वहीं आनंद विहार सहित कई इलाकों में स्मॉग गन भी चलाया गया.

ग्रेप स्टेज-2 लागू

इससे पहले दिल्ली एनसीआर में ग्रैप स्टेज2 को लागू कर दिया गया है. इसके मुताबिक डीजल से चलने वाले सभी जेनरेटर को बंद कर दिया जाएगा. इसके साथ ही मेट्रो के अधिक फेरे लगेंगे. पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए डीटीसी बसों के भी अधिक फेरे लगेंगे.