logo-image
लोकसभा चुनाव

Corona Virus Lockdwon: आतिशबाजी की वजह से दिल्ली फिर बिगड़ी दिल्ली की हवा

कोरोनावायरस के संक्रमण की रोकथाम के मददेनजर देशव्यापी लॉकडॉउन की घोषणा के बाद से देश की राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार आने से वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहतर हो गया था लेकिन बीती रात हुई आतिशबाजी के कारण फिर हवा की गुणवत्ता कमतर हो गई है.

Updated on: 06 Apr 2020, 02:53 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण की रोकथाम के मददेनजर देशव्यापी लॉकडॉउन की घोषणा के बाद से देश की राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार आने से वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहतर हो गया था लेकिन बीती रात हुई आतिशबाजी के कारण फिर हवा की गुणवत्ता कमतर हो गई है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च यानी सफर के अध्ययन के अनुसारए राष्ट्रीय राजधानी की हवा की गुणवत्ता-बढ़िया-की श्रेणी से फिसलकर -संतोषप्रद-की श्रेणी में आ गई है.

सफर के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 87 था और वायु के प्रमुख घटक पीएम-10 और पीएम-2.5 क्रमश: 87 और 47 पाए गए. लेकिन बीती रात दिल्ली-एनसीआर में हुई आतिषबाजी के बाद वायु की गुणत्ता में कमी आ गई.

ये भी पढ़ें: कोरोना से जंग: PM मोदी सहित देश के इन दिग्गज नेताओं ने रात 9 बजे जलाए दीपक

बता दें कि कोरोनावायरस के खिलाफ छिड़ी जंग में प्रधानमंत्री ने देशवासियों से रविवार की रात नौ बजे घरों के बत्तियां बुझाकर दीये जलाने की अपील की थी जोकि कोरोना जैसी महामारी को मात देने का जज्बा पैदा करने की दिशा में एक कोशिश थी और पूरे देश में लोगों ने प्रधानमंत्री की अपील पर बीती रात नौ बजे दीये जलाकर एकजुटता दिखाई और इसे कई लोगों ने दिवाली के उत्सव का रूप दे दिया और आतिशबाजी भी की.

सफर के अनुसार, लॉकडाउन के दौरान हवा के कण पीएम-2.5 दिल्ली में 49 फीसदी तक घट गई थी.