logo-image

Chhattisgarh Election 2023: इस बार सियासी गद्दी पर कौन करेगा सवारी? भाजपा या कांग्रेस.. देखिए खास बातें

छत्तीसगढ़ में मौजूद कुल 90 विधानसभा सीटों की ज्यादातर सीटों पर कांग्रेस और भाजपा सीधे आमने-सामने होंगे. जहां इस चुनाव मे कांग्रेस फतह हासिलकर दोबारा सत्ता में वापसी की पहल करेंगी.

Updated on: 03 Dec 2023, 06:22 AM

नई दिल्ली:

Chhattisgarh Election 2023: लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार की प्रक्रिया पांच राज्यों में बीते दिनों पूरी हो चुकी है. कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में बीते 07 Nov 2023 और 17 Nov 2023 को छत्तीसगढ़ 90 सीटों पर वोट डाले गए. चुनाव आयोग के मुताबिक, इस बार यानि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में नक्सलियों के गढ़ सुकमा से बेहतरीन खबर सामने आई है. जहां लोगों के बीच वोटिंग को लेकर काफी उत्साह नजर आया. चुनाव में अपने मताअधिकार का प्रयोग करने के लिए लोग अपने घर से बाहर निकले और भारी संख्या में पोलिंग स्टेशन पहुंचे...

दो चरणों में चुनाव

गौरतलब है कि इस साल का विधानसभा चुनाव दो चरणों में हुआ था. जहां पहले चरण में 7 नवंबर को वोटिंग हुई थी, तो वहीं 17 नवंबर को मतदार का दूसरा चरण हुआ था. इन दो दिनों में मैदान में उतरी सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी.

ये है राज्य का सियासी गुणा-भाग

मालूम हो कि छत्तीसगढ़ में मौजूद कुल 90 विधानसभा सीटों की ज्यादातर सीटों पर कांग्रेस और भाजपा सीधे आमने-सामने होंगे. जहां इस चुनाव मे कांग्रेस फतह हासिलकर दोबारा सत्ता में वापसी की पहल करेंगी. वहीं भाजपा राज्य की अपनी सियासी गद्दी बरकरार रखने की हर संभव कोशिश करेगी. 

मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल कब खत्म हो रहा है?

बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल इस 3 जनवरी 2024 को खत्म होने जा रहा है. इससे पहले साल 2018 में पिछला विधानसभा चुनाव नवंबर के महीने में हुआ था, जिसमें कांग्रेस ने दमखम के साथ जीत हासिल की थी. उस वक्त भूपेश बघेल बतौर राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी. 
 
ये भी पढ़ें: Telangana Election: आज 119 सीटों पर होगा मतदान, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर
 

इस चुनाव में ये रहा खास...

दरअसल इस चुनाव में सबसे उम्दा चीज नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान में लोगों की बढ़चढ़ कर भागेदारी रही. लोग इस लोकतंत्र के इस पर्व में बढ़ चढ़कर भाग ले रहे हैं. इस चुनाव में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मौजूद पोलिंग स्टेशन के बाहर मतदाता की लंभी लाईने देखने को मिली. जहां बिल्कुल शांतिपूर्वक तरीके से चुनाव संपन्न हुआ. 

ऐसे में अब देखने होगा कि आज आने वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव का परिणाम क्या रहते हैं? क्या भाजपा का घोषणा-पत्र राज्य की जनता को लुभा पाएगा, या फिर कांग्रेस इस बार बाजी मार जाएगी.