logo-image
लोकसभा चुनाव

BPSC शिक्षक बहाली को लेकर सियासी बवाल, मांझी ने नीतीश सरकार पर लगाया आरोप

BPSC Teacher Recruitment: बिहार में बीपीएससी शिक्षक बहाली को लेकर सियासी बवाल जारी है.

Updated on: 02 Nov 2023, 12:42 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर मांझी ने दी जानकारी
  • मांझी ने घोटाले का लगाया था आरोप
  • 1.20 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र

Patna:

BPSC Teacher Recruitment: बिहार में बीपीएससी शिक्षक बहाली को लेकर सियासी बवाल जारी है. एक तरफ जहां आज राज्य सरकार की ओर से नए बहाल टीचरों को नियुक्ति सौंपी जा रही. तो दूसरी तरफ बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी पटना में अपने आवास पर बिहारी शिक्षक अभ्यर्थी अदालत ला रहे हैं. जीतन राम मांझी ने ये आयोजन गांधी मैदान में आयोजित सीएम नीतीश कुमार के बीपीएससी शिक्षक नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के विरोध में बुलाया है.

यह भी पढ़ें- Politics: तेजस्वी यादव का BJP पर पलटवार, ईडी और IT के बहाने साधा निशाना

सोशल मीडिया पर मांझी ने दी जानकारी

पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने इस बात की जानकारी पहले ही सोशल मीडिया पर दिया था. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि आज पटना में दो बड़े कार्यक्रम होंगें. एक कार्यक्रम “सरकारी ईवेंट” होगा, जहां बिहारियों को साइड कर नियुक्ति पत्र बांटी जाएगी. दूसरा कार्यक्रम HAM करेंगे, जिसमें बिहार, बिहारियत और बिहार के भविष्य को लेकर शिक्षक अभ्यर्थी के लिए अदालत लगाई जाएगी. जनता ने हमेशा HAM की बात सुनी है. एक तरफ 'बिहारी शिक्षक अभ्यर्थी अदालत में कथित शिक्षक नियुक्ति घोटाले पर सब मिलकर सुनवाई करेंगे. दूसरी तरफ हम के कार्यकर्ता सभी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन कर विरोध जता रहे हैं. 

मांझी ने घोटाले का लगाया था आरोप

गौरतलब हो कि इससे पहले मांझी ने आरोप लगाए थे कि हाल ही में हुई बीपीएससी शिक्षक बहाली परीक्षा में रेलवे के लैंड फॉर जॉब की तर्ज पर मनी फॉर जॉब घोटाला हुआ है. इसकी उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने शिक्षक नियुक्ति से डोमिसाइल नीति नहीं होने का भी विरोध किया. मांझी ने कहा कि बिहारियों के हक की नौकरियां नीतीश सरकार दूसरे राज्यों के लोगों को बांट रही है, जो सरासर गलत है.

1.20 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र

आपको बता दें कि बिहार सरकार शिक्षक नियुक्ति को एक समारोह के रूप में आयोजित कर रही है. पटना के गांधी मैदान भव्य समारोह आयोजित कर नियुक्ति पत्र बांटे जा रहे हैं. नियुक्त पत्र लेने के लिए 45000 नए शिक्षक गांधी मैदान में मौजूद हैं. बता दें कि बीपीएससी शिक्षक बहाली में कुल 1.20 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों का चयन हुआ है. हालांकि पदों की संख्या 1.70 लाख थी.

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव जापान दौरे से बिहार लौटे हैं. पटना पहुंचने पर तेजस्वी यादव ने नौकरियों के बहाने बीजेपी के उस बयान पर पलटवार किया, जिसमें बीजेपी ने आरजेडी पर पैसे लेकर नौकरी देने का आरोप लगाया था. तेजस्वी यादव ने कहा कि बड़े पैमाने पर नौकरियां दी जा रही है. इसलिए बीजेपी को तकलीफ हो रही है.