logo-image

लोग पूरा शरीर एक बार में ही कर सकेंगे सैनेटाइज, पटना नगर निगम ने शुरू की निशुल्क व्यवस्था

सरकार ने लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रखी है. इसी के अंतर्गत सब्जी मंडी प्रतिदिन खुल रहे हैं.

Updated on: 07 Apr 2020, 02:13 PM

पटना:

Coronavirus Covid19: पटना नगर निगम द्वारा किया गया विशेष कीटाणु नाशक टनेल का निर्माण कोरोना संक्रमण (Coronavirus Covid19, Corona virus, Covid19) के प्रसार को रोकने के लिए पटना नगर निगम ने किया है. नगर निगम द्वारा एक विशेष डिसइंफेक्शन टनेल का प्रबंध किया गया है, जिसमें आम जन अपना पूरा शरीर एक बार में ही सैनेटाइज (Sanitise) कर सकते हैं. यह सुविधा प्रतिदिन सुबह 6 बजे से संध्या 6 बजे तक निशुल्क उपलब्ध होगी. सरकार ने लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रखी है. इसी के अंतर्गत सब्जी मंडी प्रतिदिन खुल रहे हैं. देखा जा रहा है कि इन मंडियों में आम जन द्वारा भीड़ लगाकर खरीददारी की जा रही है एवं सामाजिक दूरी (Social Distance) के नियम का पालन नहीं किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- Coronavirus (Covid19) से झारखंड में 4 लोग संक्रमित, 3 जमातियों की देन

सोशल डिस्टेंसिंग को पालन नहीं कर रहे लोग

भीड़ एकत्रित होने से संक्रमण फैलने का भय बना रहता है. अत: पटना नगर निगम द्वारा विभिन्न सब्जी मंडियों में इस विशेष टनेल का प्रबंध शुरु किया गया है. सब्जी मंडी में दाखिल होने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को इस टनेल में गुजरते हुए जाना होगा. टनेल में प्रवेश एवं निकास के लिये दो अलग-अलग छोर तैयार किए गए हैं. सैनेटाइजिंग टनेल के लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को एक छोर से प्रवेश कर दूसरे छोर से निकलना होगा. टनेल में प्रवेश करते ही चारों तरफ से उस व्यक्ति पर सैनेटाइजर जो की सोडियम हाइपोक्लोराइट है उसका स्प्रे होगा जिससे उस व्यक्ति के शरीर पर मौजूद कीटाणु खत्म हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें- अन्य राज्यों में फंसे बिहारियों के लिए मददगार बने नीतीश कुमार, एक क्लिक में भेजे इतने करोड़ रुपये

टना नगर निगम ने इसकी शुरुआत राजेंद्रनगर सब्जी मंडी से की

इस स्प्रे में रसायन एवं पानी की मात्रा को विशेषज्ञों की निगरानी में तैयार किया जाएगा. टनेल में नोजल के जरिए इस रसायन का छिड़काव कुछ सेंकेंड्स मात्र के लिए किया जाएगा ताकि किसी भी व्यक्ति को इससे कोई एलर्जी ना हो. पटना नगर निगम ने इसकी शुरुआत राजेंद्रनगर सब्जी मंडी से की है और इसके बाद मीठापुर सब्जी मंडी, दीघा सब्जी मंडी, बाजार समिति एवं मुसल्लहपुर सब्जी मंडी में इसकी व्यवस्था की जाएगी.प्रत्येक टनेल का निर्माण 1.50-2 लाख रुपये की लागत से किया जा रहा है.