logo-image
लोकसभा चुनाव

NCC Paper Leak: NCC का पेपर हुआ लीक, रद्द हुई परीक्षा

रविवार को बिहार में आयोजित एनसीसी की सी सर्टिफिकेट की लिखित परीक्षा को निदेशालय ने रद्द कर दिया.

Updated on: 19 Feb 2024, 06:28 PM

highlights

  • NCC का पेपर हुआ लीक
  • परीक्षा किया गया रद्द
  • दिल्ली से हुआ पेपर लीक

Patna:

रविवार को बिहार में आयोजित एनसीसी की सी सर्टिफिकेट की लिखित परीक्षा को निदेशालय ने रद्द कर दिया. बता दें कि शनिवार की देर रात परीक्षा का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा. जिसके बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया. वहीं, लिखित परीक्षा के लिए विभाग नई तारीख जारी करेगा. उधर, एनसीसी मुख्यालय के अधिकारियों ने पेपर लीक मामले की जांच भी शुरू कर दी है. यह पहली बार नहीं है कि बिहार में किसी परीक्षा से पहले पेपर लीक होने का यह मामला पहली बार नहीं है. इससे पहले बीपीएससी और सिपाही भर्ती परीक्षा के पेपर भी लीक हो चुके हैं. जिस मामले को अभी तक जांच एजेंसियां सुलझा नहीं पाई है. एक बार फिर से बिहार में पेपर लीक होने के बाद राज्य की बदनामी देशभर में हो रहा है. 

यह भी पढ़ें- तेजस्वी सहित RJD मंत्रायल की जांच पर सियासत, कोर्ट जाएंगे आरजेडी नेता

जानकारी के अनुसार दिल्ली से ही पेपर लीक होने की खबर सामने आ रही है. इसकी जांच स्थानीय स्तर पर भी की जा रही है. वहीं, मुजफ्फरपुर एनसीसी ग्रुप हेडक्वार्टर के कमांडेंट ब्रिगेडियर नीलमणि ने परीक्षा रद्द होने की पुष्टि की. जिसकी वजह से तत्काल रूप से लिखित परीक्षा रद्द कर दी गई. जल्द ही नई परीक्षा की तारीख जारी कर दी जाएगी. 

दिल्ली से हुआ पेपर लीक

आपको बता दें कि सी सर्टिफिकेट की लिखित परीक्षा के लिए जो भी प्रश्न पत्र मुजफ्फरपुर लाया गया, उसे एनसीसी निदेशालय के वरीय सैन्य अधिकारियों के निर्देश पर जला दिया गया. यह प्रश्न पत्र मुख्य निदेशायल से लाया गया था. यह प्रश्न पत्र एग्जाम सेंटर पर तीन कैडेटों की उपस्थिति में खोलने का प्रावधान है. जानकारी के अनुसार दिल्ली और यूपी के बनारस से प्रश्न पेपर लीक किया गया है. साल 2022 के बाद से सी सर्टिफिकेट की लिखित परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र अब सेंट्रलाइज तरीके से भेजा जाता है. 

यह भी पढ़ें- 20 फरवरी से तेजस्वी की जनविश्वास यात्रा, सम्राट चौधरी ने दी सलाह

2022 में हुआ था पेपर लीक

अप्रैल, 2022 में इससे पहले एनसीसी सी की परीक्षा पेपर लीक हो चुका है. परीक्षा होने के बाद इसे रद्द कर दिया गया था और इसे लेकर बिहार बटालियन एनसीसी मुजफ्फरपुर के तत्कालीन सीओ कर्नल अनिल कुमार सिंह ने विवि थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी. जिसकी जांच जारी है.