logo-image

जातीय जनगणना पर लालू यादव ने किया ट्वीट, कहा- यह होकर रहेगा

बिहार में जातीय जनगणना को लेकर सियासी गर्माहट बढ़ चुकी है. बता दें कि पटना हाईकोर्ट ने जातीय गणना पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है.

Updated on: 05 May 2023, 03:02 PM

highlights

  • जातीय जनगणना पर लालू का ट्वीट
  • कहा- हो कर रहेगा जातीय जनगणना
  • बीजेपी का दोहरा चरित्र आया सामने- राजद

Patna:

बिहार में जातीय जनगणना को लेकर सियासी गर्माहट बढ़ चुकी है. बता दें कि पटना हाईकोर्ट ने जातीय गणना पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. चीफ जस्टिस की बेंच में यह आदेश दिया गया है और तत्काल प्रभाव से इस पर रोक लगा दी गई है. इसी के साथ हाईकोर्ट ने अभी तक हुए जातीय जनगणना का डाटा सुरक्षित रखने का भी निर्देश दिया है. यह फैसला जस्टिस विनोद चंद्रन की बेंच द्वारा लिया गया. पटना हाईकोर्ट के फैसले के बाद से ही राज्य सरकार पर जहां विपक्षी पार्टी लगातार हमला कर रही है. वहीं, अब जातीय जनगणना को लेकर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने भी ट्वीट कर दिया है.

यह भी पढ़ें- Bajrang Dal: गिरिराज सिंह बोले-बजरंग दल बैन होगा तो सारी मस्जिदों को करना पड़ेगा बंद

जातीय जनगणना पर लालू का ट्वीट

लालू ने ट्वीट कर लिखा कि जातिगत जनगणना बहुसंख्यक जनता की मांग है और यह हो कर रहेगा. BJP बहुसंख्यक पिछड़ों की गणना से डरती क्यों है? जो जातीय गणना का विरोधी है वह समता, मानवता, समानता का विरोधी एवं ऊँच-नीच, गरीबी, बेरोजगारी, पिछड़ेपन, सामाजिक व आर्थिक भेदभाव का समर्थक है. देश की जनता जातिगत जनगणना पर BJP की कुटिल चाल और चालाकी को समझ चुकी है. 

जदयू ने बीजेपी पर साधा निशाना

वहीं, HC के रोक के बाद भाजपा के नेता इससे सरकार की विफलता बता रहे हैं. जदयू के विधान पार्षद नीरज कुमार ने कहा कि हमने नीतिगत निर्णय लिया है. भाजपा अगर जाति गणना के पक्ष में थी तो क्यों नहीं पूरे देश में करा रहे हैं. उन्होंने कहा सभी दलों ने साथ मिलकर फैसला लिया था. फिर इस तरह का व्यवधान क्यों डाल रही है. भाजपा राजनीतिकरण कर रही हैं.  3 जुलाई को हाईकोर्ट में बहस के दौरान सरकार अपना पक्ष रखेगी. नीरज कुमार ने कहा कि जाति आधारित गणना का विरोध करने वाली भाजपा अपने प्रधानमंत्री को पिछड़ा क्यों कहती है.

बीजेपी का दोहरा चरित्र सामने आया- मृत्युंजय तिवारी

राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि जातीय जनगणना क्यों ज़रूरी है, सरकार ने मज़बूती से पक्ष रखा है. 3 जुलाई को पटना हाई कोर्ट में बहस के दौरान भी सरकार अपना पक्ष रखेगी. ये तो सर्वदलीय बैठक में तय हुआ था. प्रवक्ता ने कहा कि जाति आधारित गणना को लेकर बीजेपी चिंतित है, तो वह भारत सरकार करा दें. सभी दल प्रधानमंत्री से मिलने गए थे, उसके बाद ये फैसला किया गया था. राजद प्रवक्ता ने कहा कि इससे पीछे हटने का सवाल कहां है. बिहार सरकार मज़बूती से अपना पक्ष रखेगी. बीजेपी का दोहरा चरित्र सामने आया है. भाजपा  इसके विरोध में है.