logo-image

भोपाल गैस कांड जैसी बिहार में भी हुई घटना, पांच हजार से अधिक लोग हुए प्रभावित

मोतिहारी में एक फिर बड़ा हादसा टल गया है. वक्त रहते घटना को रोक दिया गया वरना भोपाल गैस कांड जैसी ही बिहार में भी हो सकती थी बड़ी घटना. देर रात कोल्ड स्टोर में अमोनिया वाला पाइप का गैस कीट फट गया, जिसके कारण उसके आसपास के 5 हजार से अधिक लोग प्रभावित

Updated on: 21 Apr 2023, 10:33 AM

highlights

  • कोल्ड स्टोर में गैस कीट फट गया
  • पांच हजार से अधिक लोग हो गए प्रभावित 
  • सभी को सास लेने में होने लग गई तकलीफ 
  • घर छोड़कर खुले मैदान में भागने लगे लोग
  • कोल्ड स्टोरेज में नहीं थी कोई भी व्यवस्था

Motihari:

मोतिहारी में एक फिर बड़ा हादसा टल गया है. वक्त रहते घटना को रोक दिया गया वरना भोपाल गैस कांड जैसी ही बिहार में भी हो सकती थी बड़ी घटना. देर रात कोल्ड स्टोर में अमोनिया वाला पाइप का गैस कीट फट गया, जिसके कारण उसके आसपास के पांच हजार से अधिक लोग प्रभावित हो गए, कई लोग इससे बीमार हो गया, जिन्हें सास लेने में तकलीफ थी, अचानक हुई इस घटना से लोग डर गए. उन्हें कुछ भी समझ नहीं आया सभी लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लग गई. हालांकि वक्त रहते घटना को टाल दिया गया. 
  
फायर ब्रिगेड की चार गाड़िया भी कुछ नहीं कर पाई 

मामले की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और इसकी सूचना तुरंत ही फायर ब्रिगेड को दी गई. जिसके बाद फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियां मौके पर पहुंची लेकिन वो भी कुछ नहीं कर पाई. बताया जा रहा है कि घटना रात करीब 11 बजे की है. 

सांस लेने में सभी को होने लगी परेशानी 

घटना छतौनी थाना क्षेत्र के बड़ीयारपुर एनएच किनारे आरबी कोल्ड स्टोरेज प्रा लिमिटेड की है. जहां देर रात अचानक तेज आवज हुई. आवाज को सुनते ही वहां काम कर रहे मजदूर भाग गए. आवाज के साथ ही गैस का रिसाव होने लग गया. जिससे लोगों को तकलीफ होने लग गई. सभी के आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्क्त होने लग गई. जहां ये घटना हुई वहां आसपास घनी आबादी है. जैसे ही गैस का रिसाव हुआ लोग अपने घरों से बाहर निकलकर खुले मैदान में आने लग गए. 

यह भी पढ़ें : बच्चों की लड़ाई में दो गुट आपस में भिड़े, जमकर हुई पत्थरबाजी, 6 लोग घायल

मैनेजर ने हिम्मत दिखाकर पाइप को किया बंद 

लोगों को गैस के रिसाव से काफी तकलीफ हो रही थी लेकिन किसी की भी हिम्मत नहीं थी कि कोल्ड स्टोर में आकर गैस के रिसाव को बंद करें. जिसके बाद कोल्ड स्टोर के मैनेजर और एक मजदूर ने हिम्मत दिखाई और गैस के पाइप को बंद कर दिया. जिसके बंद होते ही लोगों ने राहत की सांस ली. 

कोल्ड स्टोरेज में नहीं थी कोई भी व्यवस्था

वहीं, कोल्ड स्टोरेज में सुरक्षा के कोई भी इंतजाम नहीं थे. केवल एक ऑक्सीजन मास्क था और वो भी काम नहीं कर रहा था. ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या कोल्ड स्टोर की जांच अधिकारियों द्वारा नहीं की जाती है. क्योंकि अगर होती तो कोल्ड स्टोरेज का ऐसा हाल ना होता.