logo-image

Bihar Weather Update Today: बिहार में Michaung Cyclone का असर, बारिश और हवा ने बढ़ाई ठंड

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार अपना रुख बदल रहा है. वहीं बंगाल की खाड़ी से उठे तूफान मिचौंग का असर बिहार के कई जिलों में देखा जा रहा है. बता दें कि मिचोंग चक्रवात के असर से यहां दो दिनों से घिरे बादल आज (7 दिसंबर) भी बारिश लेकर आए.

Updated on: 07 Dec 2023, 06:19 PM

highlights

  • बिहार में मिचौंग चक्रवात का असर
  • बारिश और हवा ने बढ़ाई ठंड
  • जानिए अपने जिले का हाल 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार अपना रुख बदल रहा है. वहीं बंगाल की खाड़ी से उठे तूफान मिचौंग का असर बिहार के कई जिलों में देखा जा रहा है. बता दें कि मिचोंग चक्रवात के असर से यहां दो दिनों से घिरे बादल आज (7 दिसंबर) भी बारिश लेकर आए. कल रात से ही प्रदेश के अधिकांश जिलों में हल्की और मध्यम बारिश हो रही है. इससे तापमान में भी गिरावट आ रही है. अगले 48 घंटों के बाद न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी और ठंड बढ़ने की संभावना है.

आपको बता दें कि चक्रवात मिचोंग के प्रभाव से उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व के अधिकांश जिलों में कुछ स्थानों पर मध्यम ठंडी बारिश होने की संभावना है. वहीं बिहार के 10 शहरों में मिचौंग तूफान का विशेष असर देखने को मिला रहा है, जिसमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीवान, गोपालगंज, भागलपुर, मुंगेर, बांका, पटना, मुजफ्फरपुर और जमुई शामिल है. बता दें कि राज्य के सभी जिलों में तापमान में काफी गिरावट देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें : अश्विनी चौबे का नीतीश कुमार पर बड़ा हमला, कहा- सनातन शक्ति को तोड़ना चाहते हैं

वहीं बिहार के अधिकांश जिलों में सुबह से ही हल्की बारिश हो रही है. राज्य के सभी जिलों में आज धूप नहीं निकलने का पूर्वानुमान है और ठंड बढ़ने की संभावना है. इसके अलावा गया जिले के फतेहपुर में 8 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि दूसरे स्थान पर औरंगाबाद में 6.2 मिमी, नवादा में 4.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं अरवल, नालंदा, नवादा, औरंगाबाद, जहानाबाद, रोहतास और बेगुसराय में हल्की बारिश हुई और मध्यम गति से हवा चली.

इसके साथ ही आपको बता दें कि दक्षिण बिहार के अधिकांश जिलों में सुबह से ही हल्की बारिश हो रही है. राजधानी पटना में भी दिन भर हल्की बारिश के साथ तापमान में गिरावट का अनुमान है, जबकि मुजफ्फरपुर का अधिकतम तापमान 26 से 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16-18 डिग्री है. मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार से पूरे राज्य में मानसून साफ ​​रहेगा, लेकिन ठंड में बढ़ोतरी होगी. वहीं, इसका मतलब साफ है कि दिसंबर के महीने में सबसे ज्यादा ठंड होगी.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस पर भड़के BJP के चौबे, कहा- 'अभी हाफ हुए हैं, अगली बार साफ हो जाएंगे'