logo-image

बिहार में हाई अलर्ट, पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द

बिहार में गणतंत्र दिवस को देखते हुए पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है. मुख्यालय की ओर से इसे लेकर निर्देश जारी किया गया है.

Updated on: 22 Jan 2024, 05:34 PM

highlights

  • बिहार में हाई अलर्ट
  • पुलिसकर्मियों की छुट्टियां हुई रद्द
  • निर्देश जारी कर दिया आदेश

 

Patna:

बिहार में गणतंत्र दिवस को देखते हुए पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है. मुख्यालय की ओर से इसे लेकर निर्देश जारी किया गया है. इसके साथ ही राज्य की राजधानी पटना समेत कई जिलों में भी हाई अलर्ट जारी किया गया है और सीमावर्ती जिलों के एसपी को विशेष चौकसी का भी निर्देश दिया गया है. इस निर्देश में कहा गया है कि 27 जनवरी तक सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द रहेंगी. एडीजी जेएस गंगवार ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस का आयोजन पटना के गांधी मैदान में किया जाता है. इसके अलावा सभी जिला मुख्यालयों, सरकारी कार्यालयों, विद्यालयों में भी ध्वाजारोहण किया जाता है और इससे जुड़े सांस्कृतिक कार्यकमों का भी आयोजन किया जाता है. इसे देखते हुए हर साल विशेष व्यवस्था की जाती है और हर जगह चौकसी के निर्देश दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव से पहले जेडीयू को झटका, सुनील कुमार सिंह ने पार्टी से दिया इस्तीफा

27 जनवरी तक पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द

इसके साथ ही एडीजी ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति सोशल मीडिया पर असामाजिक पोस्ट करता है या ऐसा पोस्ट डालता है, जो विद्रोह फैला सके तो निश्चित रूप से उस पर कार्रवाई की जाएगी. वहीं, अभी तक स्थिति कंट्रोल में है. जानकारी यह भी दी गई कि 15 जिलों दियारा क्षेत्रों में 23 पुलिस कैंप बनाए गए हैं. वैशाली और पटना के दियारा क्षेत्र में तीन पुलिस कैंप बनाए गए हैं. 

हाई अलर्ट पर पटना

सूत्रों की मानें तो अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा पूजा की वजह से भी केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अलर्ट जारी किया गया है. जिसे लेकर बिहार में भी पुलिस अलर्ट मोड में नजर आ रही है. राज्य के सभी जिलों में अगले 48 घंटे तक गश्त बढ़ा दी गई है और किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर तुरंत एक्शन लेने का भी निर्देश दिया गया है. जिसकी वजह से 27 जनवरी तक सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है. सिर्फ बहुत जरूरी कारणों से ही छुट्टी की अनुमति दी जाएगी. राज्य के संवेदनशील जगहों में पटना, गया, पूर्णिया, सीतामढ़ी, नवादा, किशनगंज, भागलपुर और कटिहार आदि में पुलिस की विशेष रूप से तैनाती की गई है.

जारी निर्देश-
पत्र संख्या बल/01-बल-31-2017 (II) / 37.
20 JAN 2024
सेवा में
बिहार पुलिस मुख्यालय (विधि-व्यवस्था प्रभाग)
पटना, दिनांक:-20.01.2024
महानिदेशक (प्रशिक्षण) / बि०वि०स०पू०/बिहार, पटना।
अपर पुलिस महानिदेशक, रेलवे / अप०अनु०विभाग / विशेष शाखा, बिहार, पटना
सभी क्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस उप-महानिरीक्षक (रेलवे सहित), बिहार।
Rsm
विषयः-
दिनांक 22.01.2024 को अयोध्या धाम, उत्तर प्रदेश में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह एवं 26 जनवरी गणतंत्र दिवस 2024 के अवसर पर सभी प्रकार के अवकाश बंद करने के संबंध में।
महोदय,
उपरोक्त विषय के सन्दर्भ में सूचित करना है कि दिनांक 22.01.2024 को अयोध्या धाम, उत्तर प्रदेश में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह एवं 26 जनवरी गणतंत्र दिवस 2024 के अवसर पर साम्प्रदायिक सद्भाव एवं विधि-व्यवस्था एवं बनाये रखने हेतु दिलांक-27.01.2024 तक सभी प्रकार का अवकाश बंद किया जाता है। अत्यन्त विशेष परिस्थिति में कार्यालय प्रधान के द्वारा ही कोई अवकाश स्वीकृत किया जायेगा।
इस पर पुलिस महानिदेशक, बिहार का अनुमोदन प्राप्त है। अपर पुलिस महानिदेशक (विधि-व्यवस्था) बिहार, पटना।
प्रतिलिपिः- 1. पुलिस उप-महानिरीक्षक (कार्मिक) बिहार, पटना को सूचनार्थ एवं आवश्यक क्रियार्थ। 2. सभी व्ररीय पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक, बिहार को सूचनार्थ एवं आवश्यक क्रियार्थ।
3. पुलिस अधीक्षक (सी०), अप०अनु०वि० / (अ०), विशेष शाखा/आर्थिक अपराध इकाई / ए०टी०एस०/विशेष कार्यबल बिहार, पटना को सूचनार्थ एवं आवश्यक क्रियार्थ।
4. सभी समादेष्टा, बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस, बिहार/प्राचार्य, प्रशिक्षण केन्द्र डुमराँव/सी.टी.एस. सिमुलतल्ला, (कैम्प, बि.वि.स.पु.-9, जमालपुर)/सी०टी०एस०, नाथनगर, भागलपुर को सूचनार्थ एवं आवश्यक क्रियार्थ।
अपर पुलिस महानिदेशक (विधि-व्यवस्था) बिहार, पटना।