logo-image

ओलावृष्टि से किसानों को हुआ भारी नुकसान, कर्ज लेकर की थी खेती

कृषि प्रधान जिला रोहतास के किसान इन दिनों अपने फसल के नुकसान का आकलन करते ही परेशान हो जा रहे हैं. रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम प्रखंड के करपुरवा के किसानों का कहना है कि इतने बड़े बड़े ओलावृष्टि से खेतों में लगे फसल का नुकसान हो गया है.

Updated on: 26 Mar 2023, 09:10 AM

highlights

  • ओलावृष्टि से किसानों को हुआ भारी नुकसान 
  • फसल के नुकसान का आकलन कर परेशान हो रहे किसान
  • कर्ज लेकर कई किसान ने की थी खेती 

Rohtas:

21 मार्च को बिहार में हुए ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान हुआ है. कर्ज लेकर उन्होंने खेती की थी लेकिन ओला गिरने से उनकी पूरी फसल बर्बाद हो गई है. जिस कारण अब सभी किसान परेशान हैं. किसानों का कहना है कि नुकसान इतना हुआ कि आकलन लगाना भी मुश्किल है. अब तो हमारे खाने के भी लाने पड़ गए हैं, लेकिन उन्हें सरकार से उम्मीद है कि मुआवजा दिया जाएगा. जिससे उनका नुकसान काम हो सकें और उनकी भरपाई हो जाएगी.   

किसानों को हुआ बड़ा नुकसान  

कृषि प्रधान जिला रोहतास के किसान इन दिनों अपने फसल के नुकसान का आकलन करते ही परेशान हो जा रहे हैं. रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम प्रखंड के करपुरवा के किसानों का कहना है कि इतने बड़े बड़े ओलावृष्टि से खेतों में लगे फूल-बांधा गोभी, सरसों, गेंहू आदि का नुकसान हो गया है. जिसके आंकलन के साथ किसान परेशान होकर अपनी छाती पीट रहे हैं. करपुरवा सासाराम के किसान नंदकिशोर सिंह ने बताया कि बड़े पैमाने पर काफी बड़े आकार के ओलावृष्टि पहली बार जिले में देखा गया है. जिसने 21 मार्च को सब्जी के फ़सल को पूरी तरह बर्बाद कर दिया है.

कर्ज लेकर की थी खेती 

वहीं, महीला किसान ने कहा कि कृषि से ही घर परिवार का खर्च चलाता है. कर्ज लेकर हमने खेती की थी, लेकिन ओलावृष्टि से फसल पूरी तरह चौपट हो गया. फिर भी आशा है कि सरकार किसानों की इस समस्या का निदान करेगी. रोहतास जिला कृषि पदाधिकारी सुधीर कुमार ने बताया कि जिला में 319 हेक्टेयर में ओलावृष्टि से नुकसान का आंकलन किया गया है और सरकार के पास आंकलन रिपोर्ट भेजा गया है.

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी के बाद अब तेजस्वी की बारी, छत्तीसगढ़ में शिकायत दर्ज

निर्देश मिलने के बाद सहायता राशि की जाएगी वितरण

उन्होंने कहा कि 13 हजार 5 सौ रुपए प्रति हेक्टेयर सिंचित क्षेत्र तथा 6 हजार 8 सौ रुपए अंसिचित क्षेत्र के लिए अनुदान देने का प्रावधान है. सरकार के निर्देश पर किसानों का आवेदन लेकर सहायता राशि वितरण किया जाएगा. जिला कृषि पदाधिकारी सुधीर कुमार ने कहा कि 21 मार्च को जिले में हुए भारी ओलावृष्टि से किसानों का रवि दलहन, तेलहन फ़सल के अलावा सब्जी की फ़सल का भी नुकसान हुआ है.