logo-image

बिहार में H3N2 इन्फ्लुएंजा का मिला पहला मरीज, सभी अस्पतालों में अलर्ट जारी

एच3एन2 इन्फ्लुएंजा वायरस ने बिहार में भी दस्तक दे दी है. पटना की एक महिला इस फ्लू से संक्रमित पाई गई है. राज्य में ये पहला मामला है. बता दें की राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीच्यूट में महिला की जांच हुई थी.

Updated on: 12 Mar 2023, 11:00 AM

highlights

  • पटना की एक महिला H3N2 इन्फ्लुएंजा से पाई गई संक्रमित 
  • ओपीडी में इस महीने कुल 21 सैंपलों की हुई थी जांच 
  • H3N2 इन्फ्लुएंजा के मरीज को स्वच्छता का रखना चाहिए खास ध्यान 

 

Patna:

देश में एच3एन2 इन्फ्लुएंजा वायरस ने अपना पैर फैलाना शुरू कर दिया है. इस फ्लू के कारण अब तक दो लोगों की मौत भी हो चुकी है. वहीं, अब इस फ्लू ने बिहार में भी दस्तक दे दी है. पटना की एक महिला इस फ्लू से संक्रमित पाई गई है. राज्य में ये पहला मामला है. बता दें की राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीच्यूट में महिला की जांच हुई थी. जिसकी रिपोर्ट अब सामने आ गई है जिसके अनुसार महिला इस फ्लू से संक्रमित है. 

कुल 21 सैंपलों की कराई गई थी जांच 

इस मामले में पटना मेडिकल कॉलेज के फिजीशियन डॉ बीके चौधरी ने बताया कि फिलहाल ओपीडी में ऐसे मरीज आ रहे हैं जो सर्दी, खांसी, बुखार, उल्टी बदन दर्द, गले में खराश से पीड़ित हैं. ऐसे में मरीजों का सेरोलॉजिक जांच करवाया जाता है. जिसमें ये पता चल जाता है कि मरीज एचएन2 इन्फ्लुएंजा वायरस से संक्रमित है या नहीं. आपको बता दें कि राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीच्यूट के ओपीडी में इस महीने कुल 21 सैंपलों की जांच हुई. जिसमें से एक रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. जिसके बाद स्वास्थ्य महकमे में हलचल मच गई है. 

यह भी पढ़ें : Bihar Crime News: शराब के लिए कलयुगी बेटे ने अपनी ही मां के कलेजे को चाकुओं से किया छलनी

 स्वच्छता का रखना चाहिए खास ध्यान 
H3N2 इन्फ्लुएंजा को लेकर केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर सतर्कता बरतने की सलाह दी है. वहीं, अब बिहार में H3N2 इन्फ्लुएंजा का एक मामले मिलने के बाद सतर्कता बढ़ा दी गयी है. जारी एडवाइजरी में ये कहा गया है कि इस वायरल में एंटीबायोटिक मददगार नहीं होती है. ऐसे मरीज को एंटीबायोटिक दवाओं के बजाय मौसमी फलों के साथ स्वस्थ आहार लेना चाहिए जो उनके लिए अच्छा होगा. इसके साथ ही मरीज को गुनगुने पानी का उपयोग करना चाहिए जो की उनके लिए बेहद लाभकारी होगा. H3N2 इन्फ्लुएंजा के मरीज को स्वच्छता का खास ध्यान रखना चाहिए.