logo-image
लोकसभा चुनाव

Asia Cup 2023: खिताब जीतने पर टीम इंडिया को CM नीतीश ने दी अपने अंदाज में बधाई, पढ़िए-क्या, कुछ कहा

भारत आठवीं बार एशिया कप अपने नाम कर लिया है. आर प्रेमदासा स्टेडियम में टीम इंडिया ने श्रीलंका को दस विकट से हराते हुए पांच साल के बाद कोई बड़ा टुर्नामेंट अपने नाम किया है.

Updated on: 17 Sep 2023, 10:28 PM

highlights

  • टीम इंडिया ने आठवीं बार जीता एशिया कप
  • फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 10 विकेट से हराया
  • सीएम नीतीश कुमार ने दी टीम इंडिया को बधाई

Patna:

भारत आठवीं बार एशिया कप अपने नाम कर लिया है. आर प्रेमदासा स्टेडियम में टीम इंडिया ने श्रीलंका को दस विकट से हराते हुए पांच साल के बाद कोई बड़ा टुर्नामेंट अपने नाम किया है. बारिश बाधित मैच में लंका के कप्तान दशुन शनाका ने टॉस जीत पहले बल्लेबाज करने का फैसला किया लेकिन सिराज की तूफानी गेंदबाजी के सामने पूरी टीम हॉफ सेंचुरी लगाने के बाद ऑल आउट हो गई. वहीं इस बड़ी जीत पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने टीम  इंडिया बधाई दी है  साथ ही एक बार बड़े मैच एक ईशान किशन ओपनिंग करते हुए गिल के साथ भारत को बड़ी जीत दिलाया.

सीएम नीतीश ने ट्वीट कर दी बधाई

सीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा कि एशिया कप जीतने पर टीम इंडिया को बधाई एंव शुभकामनाएं. टीम इंडिया ने एशिया कप में अभूतपूर्व एंव ऐतिहासिक जीत दर्ज कर पूरे देश को गौरवान्वित किया है. इसके लिए टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी बधाई के पात्र हैं.

ईशान किशन का उम्दा प्रदर्शन

दो मैच में सस्ते आउट होने का ऐसा कयास लगाया जा रहा था कि ईशान आज अंतिम ग्यारह के सदस्य नहीं होंगे लेकिन कप्तान रोहित के साथ कोच द्रविड़ ने उन पर भरोसा दिखाते हुए उन्हें टीम में शामिल किया. ईशान ने इसका भरपूर फायदा उठाया और श्रीलंकाई बल्लेबाजों का कैच पकड़ा. वहीं बल्लेबाजी के दौरान सलामी बल्लेबाज के रूप में 18 गेंदों में तीन चौके की मदद से नॉट आउट 23 रन बनाए और अपने साथी शुभमन गिल (27) के साथ भारत को केवल 6.1 ओवर में एशिया का चैंपियन बना दिया

ये भी पढ़ें-मिशन 2024: 'बिहार के चित्तौड़गढ़' औरंगाबाद पर राजपूतों को मिलती रही है जीत, दलबदलुओं का रहा है बोल-बाला, जानिए-2024 के लिए क्या कहते हैं आंकड़े?

सिराज की सुनामी में ढह गई लंका

सिराज ने अपनी खतरनाक स्पेशल से लंका के बल्लेबाजों को कमर तोड़ कर रख दी.  तीन बल्लेबाजों को शून्य पर पवेलियन भेजा. जिसमे कप्तान शनाका का भी विकेट शामिल है. सिराज ने तीन की औसत से सात ओवर में एक मेडन रखते हुए 21 रन  देकर 6 विकेट हासिल किया. उन्होंने वनडे में सबसे कम गेंदों पर 5 विकेट लेने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की. उनसे पहले श्रीलंका के चामिंडा वास ने बांग्लादेश के खिलाफ भी 16 ही गेंदों पर 5 विकेट झटक लिए थे.

स्क्रिप्ट: पिंटू झा